Bihar Weather News: इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात के आसार, जानिए अपने जिले का हाल

बिहार के कुछ जिलों को छोड़कर अधिकांश में फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। मौसम शुष्‍क बना रहेगा। इससे गर्मी और उमस परेशान करेगी। वहीं कुछ जिलों में 16 एवं 17 जुलाई को तेज बारिश के आसार हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 06:57 AM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 09:14 AM (IST)
Bihar Weather News: इन जिलों में भारी बारिश और वज्रपात के आसार, जानिए अपने जिले का हाल
अभी राजधानीवासियों को सताएगा मौसम। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update News: मौसम में लगातार हो रहे बदलाव से लोग परेशान हैं। कभी तीखी धूप तो अगले ही पल उमड़ते-घुमड़ते बादल। तपिश भरे मौसम से फिलहाल तो राहत की उम्‍मीद नहीं है। हालांकि स्‍थानीय कारणों से कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हो रही है। उत्‍तर बिहार के कुछ जिलों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र येलो अलर्ट जारी कर चुका है। वहां अगले दो से तीन दिनों (16 to 18 th July) में मध्‍यम से भारी बारिश, मेघगर्जन और वज्रपात के आसार हैं। नमीयुक्‍त हवा के कारण बारिश का सिस्‍टम लगातार बना हुआ है। पूर्वी बिहार में इसका असर दिख सकता है। शेष भागों में स्‍थि‍ति सामान्‍य रहने के आसार हैं। यह कहना है पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का। वे कहते हैं कि मानसून की ट्रफ लाइन धीरे-धीरे दक्षिण की ओर जा रही है।  

इन जिलों में भारी बारिश के आसार 

मानसून की ट्रफ लाइन गुजरात से महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़ और ओडिसा के रास्‍ते बंगाल की गाड़ी तक पहुंच रही है। इस वजह से अगले दो दिनों तक उत्‍तरी भारत में बारिश की उम्‍मीद कम है। हालांकि उत्‍तरी बिहार के कई जिलों में 16 एवं 17 जुलाई को मध्‍यम से भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सारण एवं सिवान में इसकी संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने लोगों को आगाह किया है कि बारिश के दौरान घर से बाहर नहीं जाएं। इधर बुधवार को राजधानी के मौसम ने लोगों को कभी राहत की छांव दी तो कभी तेज धूप। धूप इतनी कड़ी थी कि बाहर निकले लोग छांव की तलाश करते रहे। हालांकि बीच-बीच में बादलों की वजह से कुछ राहत जरूर मिली। लेकिन उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे। बेली रोड के फ्लाइओवर के नीचे लोग छांव में ठहरकर सुस्‍ताते रहे। दुकानों में बोतलबंद पानी की बिक्री बढ़ गई है।    16 से 18 जुलाई को कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार मौसम विज्ञान केंद्र ने जारी किया येलो अलर्ट स्‍थानीय कारणों से कहीं-कहीं हो सकती है हल्‍की बारिश  पटना का अधिकतम तापमान 36 डिग्री  गया एवं भागलपुर में 36.3 डिग्री रहा अधिकतम तापमान पूर्णिया में 34.8 डिग्री रिकार्ड किया गया टेंपरेचर  

chat bot
आपका साथी