Bihar Weather News: पटना में सामान्य तो उत्तर बिहार के कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार

पटना में 10.8 मिमी तो सर्वाधिक कदवा (कटिहार) में 97.2 मिमी बारिश बुधवार को हुई। गंगानगर उत्तर-पश्चिम मप्र वाराणसी पटना से बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही ट्रफ लाइन। इस कारण अभी बारिश की संभावना बनी हुई है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:37 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:37 AM (IST)
Bihar Weather News: पटना में सामान्य तो उत्तर बिहार के कई स्थानों पर भारी बारिश के आसार
आज भी कई जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Alert: राज्‍य में मानसून मेहरबान है। बुधवार को राजधानी पटना समेत कई जिलों में हल्की से भारी बारिश हुई। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। राज्‍य के कई जिलों में देर रात झमाझम बारिश हुई। जून से लेकर अब तक राज्य भर में 657.3 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 18 फीसद अधिक है। मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। वहां हल्‍की से मध्‍यम बारिश और वज्रपात की आशंका जताई गई है। 

उत्‍तरी बिहार में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश के आसार 

मौसम विभाग पटना के अनुसार, 24 घंटों के दौरान राज्य के कई स्थानों पर मध्यम तो उत्तर-पूर्व बिहार के एक दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन गंगानगर, नारनौल, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश एवं इसके आसपास वाराणसी, पटना, शांति निकेतन और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अधिकांश भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, उत्तरी बिहार के कई स्थानों पर मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी बारिश के आसार हैं। इसको लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पटना व इसके आसपास क्षेत्रों में गुरुवार को आमतौर पर हल्की बारिश के साथ बादल छाए रहने का पूर्वानुमान है। 

कहां कितनी बारिश रिकार्ड(मिमी में)

पटना-10.8 कदवा (कटिहार)-97.2  त्रिवेणीगंज- 85.4  खगडिय़ा -73  नरहट -65.6  हिसुआ -65.4 मुजफ्फरपुर- 63 हायाघाट- 62.4  पूसा- 55.6  मोतिहारी- 50.4 

लगातार हो रही बारिश से लोग बेहाल, नदियां उफान पर

लगातार हो रही बारिश से खासकर उत्तर बिहार के कई जिलों में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया। घर से लेकर सड़कें तक डूबी हुई हैं। लोगों का खाना-पीना सब मुहाल हो गया है। नदियां उफान पर हैं। गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, कोसी, कमला आदि नदियां उफनाई हुई हैं। चंपारण में गंडक तेज कटाव कर रही है। गंडक बराज से एक लाख 39 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर प्रखंड क्षेत्र में वाया नदी के जलस्तर वृद्धि से बिनगामा, मोहनपुर, सरारी, दशहरा के सरेह में पानी फैल गया है। बारिश से दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर और मुजफ्फरपुर जिले में भी लोग बेहाल रहे। 

chat bot
आपका साथी