Bihar Weather: बिहार में आज से तीन दिन बारिश के आसार, पटना सहित इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

Bihar Weather Forecast बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने वाला है। मानसून की ट्रफ लाइन रविवार को बिहार के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजर रही थी। धीरे- धीरे इसके उत्‍तरी हिस्‍से की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। पटना सहित मध्य बिहार में आज बारिश के आसार

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:09 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:09 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार में आज से तीन दिन बारिश के आसार, पटना सहित इन जिलों के लिए अलर्ट जारी
पटना सहित आज बिहार के कई हिस्‍सों में बारिश के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने वाला है। मानसून की ट्रफ लाइन रविवार को बिहार के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजर रही थी। धीरे- धीरे इसके उत्‍तरी हिस्‍से की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। यह सोमवार को गंगानगर, हिसार, दिल्ली, अलीगढ़, फुरसतगंज, गया, बांकुरा और वहां से दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी से मिल रही है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान पटना समेत मध्य व उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर बारिश के आसार हैं। अगले 48 से 72 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश, मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली चमकने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

बिहार में फिर से अच्‍छी बारिश के आसार

मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो ट्रफ लाइन के बिहार से गुजरने से अच्‍छी बारिश के आसार हैं। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्णिया में 62.4 मिमी, बिहारशरीफ में 34.8 मिमी, भागलपुर के कहलगांव में 33.4 मिमी, बांका के कटोरिया में 31.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इन हिस्‍सों के लिए जारी किया है येलो अलर्ट

मानसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से 30 जुलाई तक राज्य के पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम जिलों को लेकर 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है। आसान शब्‍दों में समझें तो यह अलर्ट बिहार के ज्‍यादातर जिलों के लिए है। इन जगहों पर भारी बारिश, आकाशीय बिजली चमकने व वज्रपात का पूर्वानुमान है। अलर्ट के दौरान सबसे अधिक बचाव वज्रपात से जरूरी है। इस मौसम में वज्रपात से काफी लोगों की जान जा चुकी है।

बादल गरज रहे हों तो बरतें ये सावधानियां बादल गरज रहे हों तो खुले में बाहर निकलने से बचें यथासंभव किसी पक्‍के मकान में आसरा लें खुले में हों तो किसी बिजली के पोल या पेड़ के पास नहीं जाएं धातु की बनी चीजों से फासला बना कर रहें आपकी कार या बाइक भी आसमानी बिजली की अपनी ओर आकर्षित कर सकती है

chat bot
आपका साथी