Bihar Weather: बिहार में 40 के पार पहुंचा पारा, पटना में मंगलवार को 41.2 डिग्री रहा अधिकतम तापमान

Bihar Weather Update News बिहार में मौसम का सबसे गर्म दिन रहा मंगलवार 41.2 डिग्री रहा पटना का तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस के साथ भागलपुर राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान रहा बुधवार को भी तापमान में और वृद्धि होने की संभावना ----------

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 08:54 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 08:54 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार में 40 के पार पहुंचा पारा, पटना में मंगलवार को 41.2 डिग्री रहा अधिकतम तापमान
बिहार में अब झुलसाने लगी तै तपिश। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast Update News: बिहार में पछुआ की गति में तेजी आने से पटना समेत प्रदेश के कई शहरों का पारा 40 पार कर गया। पटना में मंगलवार को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मंगलवार इस मौसम का सर्वाधिक गर्म दिन रहा। भागलपुर और गया का तापमान भी चालीस को पार कर गया है। भागलपुर राज्य का सर्वाधिक गर्म स्थान रहा, जहां का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गया का तापमान गया 40.6 डिग्री सेल्सियस रहा। बुधवार को तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है।

इस मौसम में पहली बार 40 के पार गया तापमान

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि पश्चिमी से आने वाली गर्म हवा के कारण प्रदेश का पारा लगातार बढ़ता जा रहा है। इस मौसम में पहली बार प्रदेश के अधिसंख्य शहरों का पारा चालीस से अधिक रहा। इस तरह की स्थिति बुधवार को भी बने रहने की उम्मीद है। मंगलवार को प्रदेश में पछुआ की गति 25 किलोमीटर प्रति घंटे रही। राजधानी की हवा में नमी मात्र 26 फीसद रिकॉर्ड की गई। गया में सबसे कम, वहां की हवा में नमी मात्र 21 फीसद दर्ज की गई।

बढ़ती गर्मी स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक

बढ़ती गर्मी स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक मानी जा रही है। पीएमसीएच के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि गर्मी के मौसम में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। खासकर, छोटे बच्चों को लेकर काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। तेज धूप में बच्चों को घर से बाहर न निकालें तो ज्यादा बेहतर होगा। अगर निकालना अनिवार्य हो तो पूरे शरीर को ढंकें। समय-समय पर बच्चों को पानी देते रहें ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो। बच्चों को चिकित्सा संबंधी परेशानी होने पर तत्काल शिशु रोग विशेषज्ञ से मिलें।

यह भी पढ़ें- आज भर सह लीजिए मौसम की तपिश, गया में कल से बदलेगा मौसम का मिजाज, चलेंगी तेज हवाएं

chat bot
आपका साथी