Bihar Weather Forecast: उत्तर बिहार में भारी और अन्य हिस्से में सामान्य बारिश के आसार, अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है। मानसून के सक्रिय होने से इन जिलों में अच्‍छी बारिश की उम्‍मीद है। सर्वाधिक 60 एमएम बारिश भागलपुर एवं भभुआ में रिकार्ड की गई।सबौर में 50 और कटिहार में 40 एमएम बारिश दर्ज की गई।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 08:09 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:36 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: उत्तर बिहार में भारी और अन्य हिस्से में सामान्य बारिश के आसार, अलर्ट जारी
पूरे बिहार में हो रही मानसून की अच्‍छी बारिश, सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। मानसून की सक्रिय होने से राज्य भर में सोमवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही। इससे मौसम काफी सुहावना हो चला है। मंगलवार (15 जून) को भी प्रदेश के उत्‍तरी हिस्‍से में भारी बारिश होने की उम्मीद है। पूरे राज्य में येलो अलर्ट घोषित कर दिया गया है। राज्‍य में चार दिन और ऐसे ही मौसम के रहने के आसार हैं। सोमवार को भागलपुर एवं भभुआ में सर्वाधिक 60 एमएम बारिश हुई, जबकि सबौर में 50, कटिहार में 40 एमएम। आज मंगलवार को पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, सिवान, गोपालगंज, सुपौल व अररिया सहित उत्तरी बिहार के कई क्षेत्रों में भारी बारिश होने के आसार है। प्रदेश के मध्य एवं दक्षिणी हिस्से में कम बारिश होने की उम्मीद है।

प्रदेश में मानसून सक्रिय

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय है। मानसून की सक्रियता के कारण ही प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश तक मानसून की अक्षीय रेखा गुजर रही है, जिससे प्रदेश को भारी मात्रा में नमी बंगाल की खाड़ी से आ रही है।

राजधानी में सोमवार की सुबह से ही रुक-रुक कर बारिश होती रही। शाम को तो गरज-तड़क के साथ राजधानी में जमकर बारिश हुई। रात में भारी बारिश एवं मेघ गर्जन से लोग घरों में दुबके रहे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जून में मानसून की अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। रात में कई जगहों पर वज्रपात हुआ।

कृषि के लिए बारिश लाभकारी

मानसून की बारिश को कृषि के लिए काफी लाभकारी माना जा रहा है। किसानों ने बागवानी के पौधे लगाने के साथ-साथ धान का बिचड़ा डालने का काम तेज कर दिया है। अगले पंद्रह दिनों तक प्रदेश में धान का बिचड़ा डालने का काम होगा।

chat bot
आपका साथी