Bihar Weather: बिहार का मौसम अगले दो दिन तक बिगड़ा रहेगा, गुलाब 'तूफान' के बारे में भी जानें

Bihar Weather Today दो दिनों से मौसम के तल्ख तेवर से लोगों को सोमवार को राहत मिली है। पटना के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इससे मौसम सुहाना हो गया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:27 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:14 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार का मौसम अगले दो दिन तक बिगड़ा रहेगा, गुलाब 'तूफान' के बारे में भी जानें
बिहार में अगले दो दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Today: बिहार में दो दिनों से मौसम के तल्ख तेवर से परेशान लोगों को सोमवार को थोड़ी राहत मिली थी। पटना के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई। इससे मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश के आसार हैं। कई जिलों में एक या दो स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और मेघगर्जन की चेतावनी जारी की गई है। मौसम में यह बदलाव स्थानीय कारणों से हुआ है। गुलाब चक्रवात का असर बिहार में नहीं, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, तामिलनाडु, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में है। बिहार में मानसून आम तौर पर सितंबर तक ही सक्रिय रहता है। इसके बाद स्‍थानीय कारणों से थोड़ी-बहुत बारिश होती रहती है।

प्रदेश में गुलाब का असर नहीं, स्थानीय कारणों से बारिश बारिश होने से लोगों को गर्मी से मिली राहत दो दिनों तक बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज मेघगर्जन व आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी

प्रदेश के पूर्वी हिस्‍से में कुछ स्‍थानों पर बारिश के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार,  इन दिनों मानसून की ट्रफ लाइन जैसलमेर, उदयपुर, अकोला, चंद्रपुर, दक्षिण ओडिशा समीपवर्ती दक्षिण छत्तीसगढ़ में बने भारी दबाव का क्षेत्र विशाखापत्तनम होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर से गुजर रही है। वहीं, पूर्व-पश्चिम ट्रफ लाइन उत्तरी कोंकण से दक्षिण ओडिशा एवं समीपवर्ती दक्षिण छत्तीसगढ़ में बने चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र होकर गुजर रही है, जो समुद्रतल से 5.8 किमी तक विस्तारित है। इन सभी मौसमी कारकों के प्रभाव प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में कुछ स्थानों पर और शेष में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है।

सोमवार को कहां कितनी बारिश

पटना-0.8 शेखपुरा -36.6 बोधगया-20 जमुई-19.8 औरंगाबाद -12.4 (बारिश मिलीमीटर में )

शहर-अधिकतम तापमान पटना -35.5 खगडिय़ा - 41.2 गया - 33.4 भागलपुर - 36.4

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

chat bot
आपका साथी