Bihar Weather: बंगाल में चक्रवात के कारण बिहार में तेज हवा और बारिश के आसार, पटना के मौसम केंद्र ने कही ये बात

Bihar Weather Today पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात दिखाएगा बिहार पर असर तेज हवाओं के साथ बारिश के बन रहे आसार पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी ने मानसून के बारे में कही है ये बात

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 06:20 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 06:20 AM (IST)
Bihar Weather: बंगाल में चक्रवात के कारण बिहार में तेज हवा और बारिश के आसार, पटना के मौसम केंद्र ने कही ये बात
बिहार में बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Today: बिहार में मानसून अब कमजोर पड़ने लगा है, हालांकि आगे इसके दोबारा सक्रिय होने का अनुमान मौसम विज्ञानी लगा रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके कारण अगले 12 घंटों में चक्रवात उठने की संभावना है। इससे पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान के 12 घंटों के दौरान कलिंगपट्टनम के आसपास, दक्षिणी ओडिशा और उत्तरी आंध्रप्रदेश के तटों को पार करने की संभावना है। इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

तेज हवाओं के साथ हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा कि इस चक्रवात का असर बिहार पर कुछ खास नहीं पड़ेगा। हवा की गति थोड़ी बढ़ने के साथ 24 घंटे के दौरान उत्तर-पश्चिम एवं दक्षिण पूर्व भागों के कुछ स्थानों पर तथा शेष बिहार के एक या दो स्थानों पर हल्की व मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। मानसून की ट्रफलाइन फिलहाल जैसलमेर, कोटा, मंडला, पारादीप होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी आगे जाकर उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण मध्य बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है।

औरंगाबाद और गया के इलाके में बारिश के आसार

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने तात्‍कालिक पूर्वानुमान में बताया है कि आज औरंगाबाद और गया जिले के कुछ हिस्‍सों में बारिश हो सकती है। बक्‍सर, रोहतास और औरंगाबाद जिलों में बादल छाए रहने और ठंडी हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक आज पटना, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर, जमुई, बांका, खगड़‍िया और भागलपुर के कुछ हिस्‍सों में बारिश हो सकती है।

chat bot
आपका साथी