Bihar Weather Forecast: सूरज ने दिखाए तेवर, बारिश की गुंजाइश नहीं, मानसून पर टिकीं निगाहें

सूरज ने त्‍योंरी चढ़ानी शुरू कर दी है। पूरे बिहार का मौसम तल्‍ख है। तेज गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है। उम्‍मीद है कि मानसून आने से राहत मिलेगी। मगर इस बार बिहार में मानसून के एक सप्‍ताह देर से आने की उम्‍मीद है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 11:01 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 01:40 PM (IST)
Bihar Weather Forecast: सूरज ने दिखाए तेवर, बारिश की गुंजाइश नहीं, मानसून पर टिकीं निगाहें
गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल किया, सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। सूरज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। पूरे बिहार का मौसम तल्‍ख और उमस भरा है। सोमवार की सुबह से ही राजधानी का मौसम काफी गर्म होने लगा है। तीखी धूप के साथ उमस भी लगातार बढ़ती जा रही है। सुबह 7:00 बजे से ही तेज धूप ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। वातावरण में गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग बाहर निकलने से परहेज करने लगे हैं। दिन चढ़ने के साथ दोपहर तक और गर्मी बढ़ने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि वर्तमान में प्री-मानसून का दौर चल रहा है। ऐसे में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। फिलहाल राज्य में बारिश की कोई गुंजाइश नहीं दिखाई दे रही है। अब सभी की निगाहें दक्षिण-पश्चिम मानसून से होने वाली बारिश पर टिकी है ।

एक सप्‍ताह देर से  मानसून के आसार

मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून पूर्वोत्तर के असम में दस्तक दे दिया है। अब उसे बंगाल के रास्ते बिहार में प्रवेश करने की उम्मीद है । इस क्रम में एक सप्ताह की देर हो सकती है । तब तक प्रदेश के लोगों को इसी तरह गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। स्थानीय कारणों से राज्य में कहीं भी अचानक आंधी के साथ हल्की फुहारे पड़ सकती है लेकिन भारी बारिश कि प्रदेश में फिलहाल कोई उम्मीद नहीं दिखाई पड़ रही है।

 गर्मी में रहे बेहद सावधान

वहीं दूसरी ओर भीषण गर्मी से बचने की सलाह चिकित्सकों ने लोगों को दी है । पीएमसीएच के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि वर्तमान में मौसम काफी सख्त है। ऐसे में लोगों को बच्चों को घरों में सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है । घर के अंदर भी बच्चों को विशेष देखभाल की फिलहाल जरूरत है। उन्हें ज्यादा खुले वातावरण में ना खेलने दे। बच्चों को फिलहाल ठंडे वातावरण में रखना बहुत जरूरी है। उन्हें तरल पदार्थ अधिक मात्रा में देने की जरूरत है। घर के खिड़की दरवाजे भी दोपहर के वक्त बंद रखना ज्यादा बेहतर होगा। फिलहाल हरी सब्जी एवं ताजे फलों का सेवन किया जाए तो स्वास्थ्य को लाभ होगा। इससे शरीर में पानी की मात्रा भी बनी रहेगी।

chat bot
आपका साथी