Bihar Weather Forecast: बिहार को फिलहाल बारिश से मुक्ति, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Bihar Weather बिहार को बारिश से फ‍िलहाल मुक्ति मिल गई है। राज्‍य में अगले एक हफ्ते तक मौसम के शुष्‍क रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अब पछुआ हवा के लायक माहौल बनने लगा है। मौसम शुष्‍क होने और हवा में नमी घटने के साथ ठंड का असर बढ़ेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 07:50 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: बिहार को फिलहाल बारिश से मुक्ति, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का मिजाज
बिहार में थमा बारिश का सिलसिला। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather: बिहार को बारिश से फ‍िलहाल मुक्ति मिल गई है। राज्‍य में अगले एक हफ्ते तक मौसम के शुष्‍क रहने का अनुमान है। इसके साथ ही अब पछुआ हवा के लायक माहौल बनने लगा है। मौसम शुष्‍क होने और हवा में नमी घटने के साथ ठंड का असर बढ़ेगा। पछुआ हवा भी तापमान में गिरावट की वजह बनेगी। इधर, तापमान में गिरावट और कई इलाकों में जलजमाव की वजह से मच्‍छरों का प्रकोप आजकल बढ़ गया है। इसके कारण डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों के मरीज अस्‍पतालों में बढ़ रहे हैं। बदले मौसम में वायरल फीवर, खांसी और सर्दी की समस्‍या भी बढ़ी है। ऐसे में लोगों को सावधान बढ़ा दी है।

राजधानी में डेंगू के दो नए  मरीज, संख्या 93 पहुंची

राजधानी में डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं। राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्तर पर डेंगू की जांच शुरू नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी सिविल सर्जन को अपने स्तर से डेंगू जांच के लिए किट की खरीदारी का निर्देश दिया गया था। अब तक जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से डेंगू जांच किट की खरीदारी नहीं की गई है। अब जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से सभी पीएचसी प्रभारी को निर्देशित किया गया है कि वह खुद अपने स्तर से किट की खरीदारी कर जांच आरंभ कराएं। सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि कल दोबारा पत्र लिखा जाएगा। उम्मीद है कि मंगलवार से सभी पीएचसी में डेंगू जांच आरंभ हो जाएं।

पीएमसीएच में चार मरीज भर्ती

शनिवार को भी पीएमसीएच में 10 डेंगू आशंकित मरीजों की जांच हुई। इसमें दो मरीजों में डेंगू संक्रमित पाए जाने की पुष्टि की गई। प्राचार्य डा. विद्यापति चौधरी ने बताया कि दो नये मरीज मिले हैं। चार मरीज पहले से पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। नए मरीजों में एक बाजार समिति व एक सुलतानगंज का निवासी बताया गया है। इसके बाद राजधानी में डेंगू से पीडि़त कुल मरीजों की संख्या 93 पहुंच गई है।

रहें सतर्क, नए इलाकों में फैल रहा है डेंगू

डेंगू का प्रसार लगातार नए इलाके में हो रहा है। आंकड़ों के अनुसार अब तक सबसे अधिक नगर निगम के बांकीपुर अंचल में मरीज मिल रहे हैं। बांकीपुर के बाजार समिति, मुसलहपुर, सुलतानगंज, राजेंद्र नगर, बाकरगंज के अतिरिक्त पटना सिटी अंचल, दीघा, राजीवनगर, पाटलिपुत्रा, कुर्जी, पटेल नगर, पुनपुन व दानापुर के इलाके से भी मरीज मिल चुके हैं।

chat bot
आपका साथी