Bihar Weather: उत्‍तर बिहार में तेज तो दक्षिण में होगी सामान्‍य बारिश, 24 अगस्‍त तक बनी रहेगी ऐसी स्थिति

Bihar Weather Today बिहार पर मानसून लगातार ही मेहरबान बना हुआ है। शुक्रवार को राजधानी पटना सहित उत्तर व दक्षिण बिहार के कई स्थानों पर झमाझम बारिश हुई। पटना में 43.6 मिमी तो रोहतास के इंद्रपुरी में सर्वाधिक 96.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 08:46 AM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 08:46 AM (IST)
Bihar Weather: उत्‍तर बिहार में तेज तो दक्षिण में होगी सामान्‍य बारिश, 24 अगस्‍त तक बनी रहेगी ऐसी स्थिति
बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Today: बिहार पर मानसून लगातार ही मेहरबान बना हुआ है। शुक्रवार को राजधानी पटना सहित उत्तर व दक्षिण बिहार के कई स्थानों पर झमाझम बारिश हुई। पटना में 43.6 मिमी तो रोहतास के इंद्रपुरी में सर्वाधिक 96.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। लगातार दो दिनों से बारिश होने से राजधानी के लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली। मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को पटना में 7.5 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश हुई। वहीं, 24 अगस्त तक दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद के कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने व हल्के से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है।

आज उत्तर बिहार के कुछ जिलों में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश के आसार 43.6 मिमी पटना तो 96.4 मिमी बारिश रिकार्ड रोहतास के इंद्रपुरी में 24 अगस्त तक पटना, गया, नालंदा में मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान

बंगाल की खाड़ी से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, इन दिनों मानसून ट्रफ-लाइन गंगानगर, अलवर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, बालासोर होते हुए पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है। वहीं, चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र जो दक्षिण बिहार में स्थित था वो अब मध्यप्रदेश के आसपास समुद्रतल से 3.1 किमी तक विस्तारित है। मौसमी प्रभावों के कारण अगले 24 घंटों में उत्तर व दक्षिण बिहार के कई स्थानों पर मध्यम बारिश होगी। वहीं, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया में मेघगर्जन के साथ भारी बारिश के आसार है।

शुक्रवार को ऐसा रहा अधिकतम तापमान

जिला-तापमान

पटना - 33.6

भागलपुर - 34.6

गया - 33.6

मधुबनी - 30.31

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

chat bot
आपका साथी