Bihar Weather: पटना सहित बिहार के 36 जिलों में होगी वज्रपात के साथ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Weather Forecast पटना समेत बिहार के 36 जिलों में भारी बारिश मेघ गर्जन के आसार कई जिलों में येलो और आरेंज अलर्ट जारी 69.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई बुधवार को पटना व इसके आसपास इलाकों में

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 09:02 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 09:05 AM (IST)
Bihar Weather: पटना सहित बिहार के 36 जिलों में होगी वज्रपात के साथ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
बिहार में बारिश के लिए अलर्ट जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में मौसम का मिजाज फिर से बदलने लगा है। प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मानसून की ट्रफ लाइन समुद्र तल से फिरोजपुर, हिसार, मेरठ, हरदोई, सुल्तानपुर, नालंदा, बोकारो होते हुए कम दबाव का क्षेत्र बना बंगाल की ओर बढ़ रही है। इसके प्रभाव से राज्य में बारिश हो रही है। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी भागों में अनेक स्थानों पर मध्यम और शेष हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर के बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो कुछ जगहों पर भारी बारिश के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग ने जारी कर दिया है अलर्ट

मानसून की सक्रियता को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से राज्य के पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, मधेपुरा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, पटना, गया, नालंदा, बेगूसराय, शेखपुरा, लखीसराय आदि जगहों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, नवादा, भागलपुर, बांका, जमुई को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जगहों पर 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के साथ बिजली कड़कने का अनुमान है।

जिला - बारिश (मिमी)

पटना - 69.4 गया - 59.2 मुजफ्फरपुर - 44.4 सुपौल - 22.9 फारबिसगंज - 14.4

बुधवार को पटना सहित कई जिलों में हुई बारिश

राजधानी पटना सहित राज्य के कई जिलों में बुधवार को मानसून की जमकर बारिश हुई। गर्मी व उमस से लोगों को राहत मिली। राज्य में जून और जुलाई में अब तक 564.9 मिमी बारिश हुई, जो सामान्य से 17 फीसद अधिक है। मौसम विभाग ने राज्‍य में 31 जुलाई तक बारिश की संभावना जाहिर की है। इसके बाद भी मानसून की दिशा के आधार पर बारिश की संभावना बनी रहेगी। इस साल बिहार सहित पूरे देश में मानसून की अच्‍छी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी