Bihar Weather: बिहार में आज होगी जोरदार बारिश, सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी; भागलपुर साइड में दिखेगा अधिक असर

Bihar Weather Forecast बिहार में बादल फिर से मेहरबान हो गए हैं। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 19 अक्‍टूबर यानी मंगलवार को राज्‍य के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने आज पूरे राज्‍य के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 06:03 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 06:03 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार में आज होगी जोरदार बारिश, सभी जिलों के लिए अलर्ट जारी; भागलपुर साइड में दिखेगा अधिक असर
बिहार में आज अच्छी बारिश के आसार। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, जागरण टीम। Bihar Weather Forecast: बिहार में बादल फिर से मेहरबान हो गए हैं। पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 19 अक्‍टूबर यानी मंगलवार को राज्‍य के सभी जिलों में बारिश के आसार हैं। कटिहार, किशनगंज, पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, सुपौल, सहरसा, मधुबनी, दरभंगा, समस्‍तीपुर, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और शिवहर के ज्‍यादातर इलाकों में बारिश होने की उम्‍मीद है। वही, पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान और सारण में भी कई स्‍थानों पर बारिश हो सकती है। बक्‍सर, भोजपुर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद और अरवल में कुछ स्‍थानों पर बारिश होने की उम्‍मीद है। पटना सहित शेष जिलों में भी एक से दो स्‍थानों पर बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने आज पूरे राज्‍य के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

पछुआ हवा के साथ होगी ठंड की दस्‍तक

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मंगलवार 19 अक्‍टूबर को मौसम अपेक्षाकृत सुहावना बने रहने की उम्‍मीद है। 20 से 21 अक्‍टूबर के बीच बारिश का सिलसिला धीरे-धीरे कम होने लगेगा। एक बार बारिश थमती है तो अब राज्‍य में पूर्वा हवा का असर भी कम होगा और धीरे-धीरे पछुआ हवा जोर पकड़ेगी। इसके साथ तापमान में गिरावट आने के साथ ही ठंड की भी दस्‍तक होगी।

पश्चिम बंगाल और उत्तरी-ओडिशा में कम दबाव का क्षेत्र बनने से बदला मौसम का मिजाज 4 डिग्री लुढ़क कर पटना का अधिकतम तापमान 31.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड 19 से 20 अक्टूबर को सीतामढ़ी, पूर्णिया, मधुबनी, किशनगंज, दरभंगा, अररिया में भारी बारिश के आसार 20 से 21 अक्टूबर के बीच किशनगंज और अररिया में एक-दो जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना

पटना समेत प्रदेश में दो दिनों तक बारिश के आसार

मौसम का मिजाज सोमवार को अचानक बदल गया। पटना समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। पटना में तो सारी रात हल्‍की बारिश होती रही। मौसम विज्ञानी की मानें तो पश्चिम बंगाल के गांगेय और आसपास कम दबाव का क्षेत्र होने से चक्रवाती परिसचंरण की स्थित है, जो उत्तरी ओडिशा तक विस्तारित है। इसका प्रभाव प्रदेश के मौसम पर हो रहा है।  मौसम विभाग के मुताबिक, 19-20 अक्टूबर को सीतामढ़ी, पूर्णिया, मधुबनी, किशनगंज, दरभंगा, अररिया में एक या दो जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। वहीं, 20-21 अक्टूबर के बीच किशनगंज और अररिया में एक-दो जगहों पर भारी बारिश के आसार है।

chat bot
आपका साथी