Bihar Weather: बिहार पर मानसून डबल मेहरबान, इन इलाकों में अगले तीन दिन हो सकती है भारी बारिश

Bihar Weather Alert पटना मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है राजस्थान से लेकर नगालैंड तक एक ट्रफ लाइन उत्तर बिहार से होकर गुजर रही है। इससे इस क्षेत्र के विभिन्न जिलों में बारिश हो रही है। वहीं दूसरी ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से लेकर ओडिशा तक गुजर रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 05 Jul 2021 07:21 AM (IST) Updated:Mon, 05 Jul 2021 07:21 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार पर मानसून डबल मेहरबान, इन इलाकों में अगले तीन दिन हो सकती है भारी बारिश
बिहार के ज्‍यादातर में बारिश के लिए अलर्ट जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update News: वर्तमान में बिहार से दो ट्रफ लाइन गुजरने के कारण उत्तर एवं दक्षिण बिहार में अगले तीन दिनों तक भारी और मध्यम बारिश के आसार हैं। रविवार को भी उत्तर बिहार के जयनगर एवं आसपास के क्षेत्रों में 90 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। सिमरी-बख्तियारपुर एवं मशरख में 80 और हसनपुर में 70 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वहीं, मध्य बिहार के भोजपुर, रोहतास एवं बक्सर में हल्की बारिश हुई। सात जुलाई के मौसम के लिए पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी किया है। जून के महीने में औसत से दोगुनी बारिश के बाद जुलाई में भी मानसून बिहार पर कुछ अधिक ही मेहरबान है।

राजस्‍थान से लेकर नगालैंड तक गुजर रही ट्रफ लाइन

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के संजय कुमार का कहना है राजस्थान से लेकर नगालैंड तक एक ट्रफ लाइन उत्तर बिहार से होकर गुजर रही है। इससे इस क्षेत्र के विभिन्न जिलों में बारिश हो रही है। वहीं, दूसरी ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से लेकर ओडिशा तक गुजर रही है। इससे पूर्वी बिहार से लेकर दक्षिण बिहार, झारखंड एवं ओडिशा में बारिश हो रही है। मध्य बिहार से कोई ट्रफ लाइन नहीं गुजरने के कारण यहां स्थानीय कारणों से हल्की बारिश हो रही है।

सात जुलाई तक के लिए येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस तरह की स्थिति आगे भी बनी रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र ने सात जुलाई तक के लिए राज्य में येलो अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी का वातावरण सुबह से ही काफी गर्म रहा। वातावरण में नमी बने रहने एवं तेज धूप के कारण उमस ने लोगों को काफी परेशान किया। इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है। उत्तर और दक्षिण इलाकों में भारी बारिश के आसार बिहार से गुजर रही दो ट्रफ लाइन उत्तर एवं पूर्वी बिहार में सर्वाधिक बारिश सात जुलाई तक के लिए राज्य में येलो अलर्ट जारी

chat bot
आपका साथी