Bihar Weather Alert: बिहार के सभी 38 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट, मानसून हुआ दोबारा सक्रिय

Bihar Weather Forecast बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने राज्य के तीन जिलों में भारी बारिश तो शेष जिलों में सामान्य बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। अगर मौसम खराब हो तो घर से बाहर निकलने से बचें।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 06:08 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 10:04 AM (IST)
Bihar Weather Alert: बिहार के सभी 38 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट, मानसून हुआ दोबारा सक्रिय
बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, जागरण संवाददाताBihar Weather forecast: बिहार में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। इसके चलते प्रदेश में कुछ जिलों में भारी तो कुछ जिलों में सामान्य बारिश होने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी एवं मधुबनी में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर इन जिलों में औरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा अन्य जिलों में सामान्य बारिश के मद्देनजर येलो अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में मानसून जून के पहले सप्ताह में ही सक्रिय हो गया था। तब से केवल जुलाई के दूसरे हफ्ते में ही थोड़ी कम बारिश हुई है। गत एक हफ्ते से मानसून की ट्रफ लाइन बिहार से बाहर चली गई थी। लेकिन, अब मानसून राज्य में दोबारा सक्रिय हो गया है।

तीखी धूप और बारिश दोनों का होगा सामना

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह के बाद राज्य में बारिश की उम्मीद है। हालांकि शुक्रवार को राजधानी पटना का आकाश काले बादलों से भर गया। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आजकल मौसम में उतार-चढ़ाव होना सामान्य बात है। वर्तमान में लोगों को बारिश के दौरान बेहद सावधान रहने की जरूरत है। बारिश के दौरान लोग सुरक्षित घरों में रहे तो बेहतर होगा। सुबह में तीखी धूप से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा ।

जून में औसत से दोगुनी हुई बारिश

बिहार में जून के महीने में औसत से लगभग दोगुनी अधिक बारिश हुई। यही स्थिति बिहार से सटे नेपाल की भी रही। लगातार काफी अधिक बारिश के करें ही इस बार उत्तर बिहार में बाढ़ समय से काफी पहले आई। कुछ दिनों से बारिश कम होने के कारण बाढ़ से थोड़ी राहत मिलनी शुरू हुई है। अगर मानसून फिर से जोर पकड़ता है बाढ़ का खतरा फिर से बढ़ने की स्थिति भी हो सकती है।

chat bot
आपका साथी