Bihar Weather: नेपाल से पटना के बीच गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन, बिहार में भारी बारिश के आसार

Bihar Weather Forecast News मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि मानसून ट्रफ-लाइन का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई से होकर गुजर रहा है। वहीं इसका पूर्वी छोर उत्तरप्रदेश के बहराइच से होते हुए पटना गिरिडीह कोलकाता के दीघा से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 06:21 AM (IST)
Bihar Weather: नेपाल से पटना के बीच गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन, बिहार में भारी बारिश के आसार
बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Today: शुक्रवार को राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। पटना में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हुई तो उत्तर बिहार में गरज के साथ भारी बारिश हुई। मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि मानसून की ट्रफ-लाइन का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई से होकर गुजर रहा है। वहीं इसका पूर्वी छोर उत्तरप्रदेश के बहराइच से होते हुए पटना, गिरिडीह, कोलकाता के दीघा से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है। चक्रवाती सिस्टम क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी एवं समीपवर्ती पश्चिम बंगाल के तट पर समुद्रतल से 3.1 किमी तक फैला है। इसके असर से फ‍िलहाल बिहार के ज्‍यादातर हिस्‍सों में बारिश होती रहेगी।

मौसम विभाग ने जारी किया है अलर्ट

इससे अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर बिहार के पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, भोजपुर में गरज के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान हैं। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। पटना समेत राज्य के कई हिस्सों में अगले तीन दिनों तक आकाश में बादल छाए रहने के साथ  हल्के से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है।

सबसे अधिक बारिश वाल्‍मीकि नगर में

मौसम विभाग की आरती गुप्ता ने मौसमी आंकड़ों के हवाले से बताया कि बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। जिसमें पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकि नगर में 160.3 मिमी, सुपौल के निर्मली में 131.5 मिमी, सुपौल के बसुआ में 127.6 मिमी, पश्चिमी चंपारण के गौनाहा में 107.4 मिमी, मधुबनी के फुलपरास में 100.4 मिमी, पटना में 0.4 मिमी, गया में 42.8 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं प्रदेश में मानसून सीजन के दौरान 900.6 मिमी बारिश दर्ज हुई जो सामान्य से 17 फीसद अधिक है।

शहरों का अधिकतम तापमान (सेल्सियस)

पटना - 30.4 डिग्री

गया - 30 डिग्री

भागलपुर - 32 डिग्री

मुजफ्फरपुर - 28.6 डिग्री

chat bot
आपका साथी