Bihar Weather: पटना में आज भारी बारिश के आसार, बिहार के अन्‍य हिस्‍सों के लिए भी अलर्ट जारी

Bihar Weather Alert बिहार में मानसून फिर सक्रिय राजधानी में आज भारी बारिश के आसार बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण बारिश के प्रबल आसार उत्तर बिहार में हुई अच्छी बारिश वज्रपात की आशंका भी बनी रहेगी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 06:36 AM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 11:06 AM (IST)
Bihar Weather: पटना में आज भारी बारिश के आसार, बिहार के अन्‍य हिस्‍सों के लिए भी अलर्ट जारी
पटना में आज भारी बारिश के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update: बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। इसी के साथ ही उत्तर बिहार के विभिन्न इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। राजधानी पटना में रविवार से भारी बारिश की उम्मीद है। इस तरह की स्थिति आगे भी बने रहने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के संजय कुमार का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सक्रियता बढ़ा दी है। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण प्रदेश में बारिश के आसार काफी बढ़ गए हैं। उत्‍तर बिहार के जिलों में भी बारिश जारी रहेगी। इस दौरान वज्रपात का खतरा भी बना रहेगा। इसलिए बेहतर है कि मौसम खराब होने पर घर से बाहर निकलने से परहेज करें। अगर आप पहले ही घर से बाहर निकल चुके हैं तो किसी सुरक्षित आश्रय की तलाश करें।

इन जिलों में आज बारिश के आसार

आज पटना के साथ ही भोजपुर, बक्‍सर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज और सारण जिले के इलाके में बारिश होने के आसार हैं। रोहतास और कैमूर में भी भी हल्‍की बारिश हो सकती है।

किसानों को मिली राहत

बारिश से किसानों को काफी राहत मिली। बारिश शुरू होते ही किसानों ने धान की रोपनी भी शुरू कर दी है। अगले 15 दिन में राज्य में धान रोपनी में तेजी आने की उम्मीद है। पटना में अभी तक लगभग 50 फीसद धान रोपाई हुई है। पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं होने के कारण धान की रोपनी प्रभावित हुई थी। बारिश होने के बाद धान की रोपनी पूरी होने की उम्मीद है।

मेघगर्जन हो तो ये बिल्‍कुल नहीं करें बादल गरज रहे हों और बारिश हो रही हो तो किसी पेड़ के नीचे नहीं जाएं। लोहे के किसी खंभे और टावर के पास भी न जाएं। अगर आप बिल्‍कुल सुनसान इलाके में हो तो मेघवर्जन के दौरान धातु के इस्‍तेमाल से बना छाता भी खतरनाक हो सकता है।

chat bot
आपका साथी