Bihar Weather Forecast: बिहार के कई जिलों में आज भी भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

Bihar Weather Forecast बंगाल की खाड़ी से आ रही पुरबा हवा नमी ला रही है। इस कारण बिहार में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी सिवान एवं सारण में भारी बारिश के आसार हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 06:56 AM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 06:56 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: बिहार के कई जिलों में आज भी भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी
बिहार के सिवान एवं सारण में भारी बारिश के आसार। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: मौसम कब बदल जाए कोई ठीक नहीं। कभी घने बादलों का जमावड़ा तो कुछ ही देर बाद कड़ी धूप। फिर कभी झमाझम बारिश। मौसम का पूर्वानुमान भी फेल हो जा रहा है। अब वर्तमान की बात करें तो बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय स्थिति का असर बिहार में देखा जा रहा है। उसी के असर से आज भी आसमान से कभी बूंदें बरसेंगी तो कभी तीखी धूप पसरेगी। गुरुवार को सिवान एवं सारण में भारी बारिश के आसार हैं। इन जिलों के लिए येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। मौसम में इस बदलाव के कारण उमस और गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली है। 

पूर्वानुमान भी हो जा रहा है फेल 

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार फिलहाल मानसून की ट्रफ लाइन राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश होते हुए बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। वहीं बंगाल की खाड़ी से आने वाले पुरबा हवा साथ में काफी नमी लेकर आ रही है। इससे बारिश हो रही है। उत्‍तर मध्‍य बिहार की बात करें तो सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंंगा, मुजफ्फरपुर, वैशाली, शिवहर और समस्‍तीपुर में हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। वहीं दक्षिण पूर्वी इलाके के भागलपुर, बांका, खगड़‍िया, मुंगेर और जमुई में भी हल्‍की से मध्‍यम स्‍तर की बारिश के आसार हैं। पटना समेत 26 जिलों में हल्‍की बारिश की संभावना है। 

24 घंटे में कई राज्‍यों में होगी अच्‍छी बारिश 

बताया गया कि बंगाल की खाड़ी समेत आसपास में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे आने वाले 24 घंटे में राज्‍य के 12 जिलों में बारिश होगी। बीते 24 घंटे की बात करें तो 11 जिलों में सूखा रहा। वहीं 27 जिले में बूंदाबांदी होकर रह गई। पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मधुबनी आदि जिलों में बदरा नहीं बरसा। जबकि मौसम विभाग ने हल्‍की बारिश के आसार जताए थे।  

chat bot
आपका साथी