Bihar Weather Forecast: कल से फिर भारी बारिश के आसार, इन जिलों में किया गया येलो अलर्ट

Bihar Weather Forecast मानसून एक बार फिर राज्‍य का मौसम बदल सकता है। तीन से पांच सितंबर के बीच राज्‍य के कई जिलों में भारी बारिश मेघगर्जन के आसार हैं। इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने येलो अलर्ट जारी किया है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 08:39 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 05:12 PM (IST)
Bihar Weather Forecast: कल से फिर भारी बारिश के आसार, इन जिलों में किया गया येलो अलर्ट
बिहार में शुक्रवार से बदल सकता है मौसम। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: इस हफ्ते राज्‍य में बारिश कुछ कम हुई है। लेकिन तीन से पांच सितंबर के बीच एक बार फिर अच्‍छी बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक तीन से पांच सितंबर के बीच राज्‍य के अलग-अलग हिस्‍सों में मध्‍यम से भारी स्‍तर तक की बारिश हो सकती है। तीन सितंबर को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया एवं किशनगंज में मूसलाधार बारिश की स्थितियां बन रही हैं। वहीं चार सितंबर को समस्‍तीपुर, वैशाली, सारण, सिवान एवं मुजफ्फरपुर में भी अच्‍छी बारिश हो सकती है। बारिश की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

भारी बारिश और मेघगर्जन के हैं आसार 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बारी-बारी से अलग-अलग जिलों में बारिश की संभावना है। तीन सितंबर (शुक्रवार) के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। पटना, भोजपुर, बक्‍सर, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, भागलपुर, मुंगेर एवं खगड़‍िया में मेघ गर्जन और बिजली चमकने के आसार हैं। इसको देखते हुए लोगों से सतर्क रहने की अपील की गई है। वहीं पांच सितंबर को पश्चिमी चंपारण, अररिया और किशनगंज में भी ऐसी स्थि‍ति बन सकती है।  

कमजोर होने के बाद फिर से सक्रिय हो रहा मानसून

पटना के वरिष्‍ठ मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि फिलहाल मानसून का ट्रफ लाइन राज्‍य के बाहर है इस कारण यह थोड़ा कमजोर है। वर्तमान में यह राजस्‍थान से बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। लेकिन तीन सितंबर से इसकी सक्रियता एक बार फिर बढ़ने के आसार हैं। इस कारण उत्‍तर और मध्‍य के अलावा पूर्वी बिहार में भी अच्‍छी बारिश हो सकती है।  

बिहार में जून और अगस्‍त महीने में काफी बारिश हुई। इस बीच नदियों में उफान की वजह से राज्‍य के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए। गंगा समेत अन्‍य नदियों के जलस्‍तर में हालांकि कमी आई है। लेकिन एक बार फिर जिस तरह से मानसूनी बारिश के आसार हैं, इनका असर प्रभावित इलाके में जरूर पड़ेगा।  

chat bot
आपका साथी