Bihar Weather: बिहार में तीन दिनों तक भारी बारिश व वज्रपात के आसार, इन इलाकों में सबसे ज्‍यादा खतरा

Bihar Weather Alert बिहार में मानसून फिर सक्रिय हो गया। मंगलवार को पटना समेत आसपास के क्षेत्रों में आसमान में घने बादल छाने के बाद झमाझम बारिश हुई। इसके बाद उमस भरी गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:15 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 09:45 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार में तीन दिनों तक भारी बारिश व वज्रपात के आसार, इन इलाकों में सबसे ज्‍यादा खतरा
बिहार में फिर से सक्रिय हो गया है मानसून। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में मानसून फिर सक्रिय हो गया। मंगलवार को पटना समेत आसपास के क्षेत्रों में आसमान में घने बादल छाने के बाद झमाझम बारिश हुई। इसके बाद उमस भरी गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। बुधवार यानी आज से बारिश का असर तेज होने की संभावना है। मौसम विज्ञानी संजय कुमार की मानें तो पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, उत्तर-पश्चिम, उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-मध्य, दक्षिण-पूर्व आदि जिलों को लेकर येलो और आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान का पूर्वानुमान है कि 28 जुलाई से 31 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश के आसार हैं।

बिहार के ज्‍यादातर हिस्‍सों में भारी बारिश व वज्रपात के आसार

मौसम विभाग केंद्र के अनुसार, इन दिनों कम दबाव का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है। वहीं, वायुमंडल के मध्य में बना चक्रवाती परिसंचरण राज्य में अगले तीन से चार दिनों में पश्चिम की ओर अग्रसर होने का अनुमान है। परिणाम स्वरूप प्रदेश के अधिसंख्य हिस्सों में आने वाले दो से तीन दिनों के दौरान मध्यम व भारी बारिश, वज्रपात की संभावना है। वज्रपात की आशंका वाले क्षेत्रों में लोगों को बिना जरूरत घर से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई है। बिहार में इस साल मानसून अब तक अच्‍छी-खासी बारिश करा चुका है।

पटना में हुई चार तो फारबिसगंज में 120 मिमी बारिश

बीते 24 घंटों के दौरान फारबिसगंज 120 मिमी, उदयी किशनगंज में 110 मिमी, सिंहेश्वर में 100 मिमी, मोतिहारी में 70 मिमी, जयनगर, झंझारपुर, मुरलीगंज, मसरख में 50 मिमी, पटना में चार मिमी बारिश दर्ज की गई। मंगलवार को सबसे अधिक बारिश फारबिसगंज में हुई। जानकारी के मुताबिक मंगलवार को जुलाई में पहली बार एक दिन में प्रदेश में औसतन 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। प्रदेश में अब तक सामान्य से 19 फीसद से  अधिक 561.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।  मंगलवार को जुलाई में पहली बार एक दिन में प्रदेश में औसतन 11 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। करीब 15 दिनों से दो से तीन मिलीमीटर ही रोज बारिश हो रही थी।

जिला-अधिकतम तापमान

पटना- 30.4

गया -33.5

भागलपुर- 33

पूर्णिया -32

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)

chat bot
आपका साथी