Bihar Weather Forecast: पटना सहित बिहार के 14 जिलों में लू का अलर्ट, जानिए क्‍या बरतें सावधानी

बिहार के 14 जिलों बढ़ रहा तापमान, लू का अलर्ट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

Bihar Weather Forecast बिहार में गर्म पछुआ हवाओं के कारण मौसम गर्म होता जा रहा है। पटना सहित बिहार के 14 जिलों में आज से लू चलने के आसार है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। जानिए लू लगने के लक्षण व इससे बचाव के उपाय।

Amit AlokMon, 12 Apr 2021 12:15 PM (IST)

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar Weather Forecast बिहार में आज से आसमान आग बरसा सकता है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार के 14 जिलों में सोमवार से लू (Heat Wave) चल सकती है। इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। इसके पहले रविवार को भी राजधानी पटना समेत प्रदेश के अधिकांश भागों में गर्म पछुआ हवा (Westerly Winds) चलती रही। रविवार को पटना में अधिकतम तापमान सामान्‍य से दो डिग्री अधिक 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश में सबसे गर्म स्थान पटना (Highest Temperature in Patna) ही रहा। राज्‍य में अभी दो दिनों तक तापमान में वृद्धि होगी। इसके बाद 14 अप्रैल को पटना व आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

गर्म पछुआ हवाओं के कारण उत्तर बिहार में गर्मी

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि सोमवार को गर्म पछुआ हवाओं के कारण उत्तर बिहार में गर्मी रहेगी तो दक्षिण बिहार में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। सोमवार से पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल में सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक लू चल सकती है।

कई जिलों में पारा 41 डिग्री रहने के हैं आसार

राज्य के दक्षिणी मध्य और दक्षिणी पश्चिमी जिलों में पारा 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं। गर्म पछुआ की वजह से लू की स्थिति बने रहने की आशंका है। दोपहर में बेवजह घर से बाहर न निकलने की मौसम विभाग ने सलाह दी है।

मध्य बिहार में 14 अप्रैल को बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 14 अप्रैल या बाद में मध्य बिहार के कुछ जिलों में बदलाव आ सकता है। मध्य बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय व नवादा में बारिश हो सकती है। लेकिन फिलहाल हमें लू को लेकर सतर्क रहना है।

लू के क्‍या हैं लक्षण व कैसे करें बचाव, जानिए

पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल (PMCH) के चिकित्‍सक डॉ. राकेश कुमार सिंह ने बताया कि हमें गर्म हवाओं से सावधान रहने की जरूरत है। लोगों को पानी पीकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए। घर से बाहर निकलते वक्त सिर खुला नहीं रखें। मुंह और नाक को भी ढंकें। इस मौसम में खासकर बच्चों का विशेष ध्‍यान रखना जरूरी है। बच्चों काे पूरा ढंककर ही बाहर निकाले। गोपालगंज के डॉ. संदीप कुमार ने बताया कि गर्मी में सिरदर्द, थकावट, तेज बुखार और बेहोशी आदि लू के लक्षण हैं। लू लगने पर चक्‍कर आ सकता है। मांसपेशियों में एंठन हो सकती है। उलटी भी हो सकती है। इनमें से कोइ्र भी लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से दिखाएं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.