Bihar Weather: पटना सहित बिहार के 11 जिलों में बारिश व वज्रपात का खतरा, तीन से चार दिन ऐसा ही रहेगा मौसम

Bihar Weather Alert बिहार में स्थानों पर मेघ गर्जन आकाशीय बिजली चमकने वज्रपात व भारी बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक 11 जिलों में तेज जबकि राज्य के शेष स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:26 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:26 AM (IST)
Bihar Weather: पटना सहित बिहार के 11 जिलों में बारिश व वज्रपात का खतरा, तीन से चार दिन ऐसा ही रहेगा मौसम
24 घंटों के दौरान शेरघाटी में सर्वाधिक 102.4 मिमी बारिश दर्ज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल बिहार के दक्षिणी हिस्‍से से लगते हुए झारखंड से गुजर रही है। इसके असर से झारखंड और बंगाल में अच्‍छी बारिश हो रही है, वहीं बिहार के कई इलाकों में भी हल्‍की और मध्‍यम दर्जे की बारिश लगातार हो रही है। बुधवार को यानी आज पटना समेत आसपास इलाके में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। आज पटना, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, वैशाली, मुजफ्फरपुर आदि जगहों में मेघ गर्जन, वज्रपात, बारिश का पूर्वानुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र से प्राप्त सूचना के आधार पर अगले तीन से चार दिनों तक राज्य में मानसून सक्रिय रहेगा।

पटना से होकर गुजर रही ट्रफ लाइन

मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने मौसमी गतिविधियों को देखते हुए बताया कि इन दिनों मानसून की ट्रफ-लाइन जैसलमेर, अलवर, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश, वाराणसी, पटना, मालदा  बांग्लादेश से होते हुए अरूणाचल प्रदेश की ओर से अग्रसर है। इसके प्रभाव से आने वाले 24 घंटों में राज्य के पश्चिमी चंपारण, खगडिय़ा, समस्तीपुर, भागलपुर, किशनगंज, अररिया आदि स्थानों पर मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली चमकने, वज्रपात व भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इन जगहों को लेकर मौसम विभाग की ओर से मुख्य रूप से अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राज्य के शेष स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश के आसार हैं।

मंगलवार को पटना समेत आसपास इलाकों में धूप निकलने के साथ आकाश में बादल छाए रहे। मौसमी प्रभाव के कारण आज अधिकतम तापमान में दो या तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी। शहरों की तापमान की बात करें तो पटना का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस, गया का 33.7 डिग्री, भागलपुर का 35.6 डिग्री, पूर्णिया का 34.6, मुजफ्फरपुर का 31 डिग्री, भोजपुर का 36.1 डिग्री, डेहरी का 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

24 घंटे के दौरान इन जगहों पर बारिश

24 घंटों के दौरान राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। जिसमें शेरघाटी में 102.4 मिमी सबसे अधिक बारिश हुई। वहीं हथवा, कटोरिया में 69.2 मिमी, अहिरवालिया में 38.4 मिमी, औरंगाबाद 35.8 मिमी, जलालपुर 34.4 मिमी, मीनापुर 33.2, मखदुमपुर 26.2 एवं सोनवर्षा में 23.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञान से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार मानसून सीजन में पूरे प्रदेश में 641.5 मिमी बारिश सामान्य से 17 फीसद अधिक हुई। जबकि सामान्य बारिश की स्थिति 547.5 मिमी है।

chat bot
आपका साथी