Bihar Weather: बिहार को आज गर्मी से मिल सकती राहत, कई इलाकों में तेज आंधी व बारिश के आसार

Bihar Weather Forecast प्रदेश के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मानसून के समय से पहले पहुंचने की उम्‍मीद बन रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 07:36 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार को आज गर्मी से मिल सकती राहत, कई इलाकों में तेज आंधी व बारिश के आसार
बिहार में आज से बदल सकता है मौसम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार में भीषण गर्मी से परेशान लोगों को बुधवार से थोड़ी राहत मिल सकती है। प्रदेश के मौसम में बदलाव होने की उम्मीद है। मंगलवार को प्रदेश के तापमान में वृद्धि नहीं हुई। बुधवार से इसमें गिरावट की उम्मीद है। प्रदेश के कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मानसून के समय से पहले पहुंचने की उम्‍मीद बन रही है।

13 या 14 को प्रदेश में मानसून के दस्तक की संभावना

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राज्य में निर्धारित समय से दो दिन पहले मानसून आने की उम्मीद है। बिहार में सामान्यत: 15 जून को मानसून की बारिश होती है। इस वर्ष 13 या 14 को बारिश शुरू हो सकती है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि अभी मानसून की बारिश सिक्किम में शुरू हो गई है। इसके धीरे-धीरे आगे बढऩे की उम्मीद है। वहां पर पिछले तीन दिनों से मानसून की झमाझम बारिश हो रही है। अगले चार दिनों में मानसून की बारिश बंगाल एवं ओडि़शा को कवर करेगी। उसके बाद बिहार में मानसून की बारिश शुरू होगी।

तीन से चार घंटों में बदल जाएगा मौसम

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुधवार से राज्य का मौसम कभी भी स्थानीय कारणों से बदल सकता है। वर्तमान में वातावरण में काफी नमी है। वहीं बुधवार से प्रदेश की हवा में बदलाव होने की उम्मीद है। बुधवार से पछुआ की जगह पूर्वा हवा का प्रवाह शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही काफी मात्रा में नमी आने लगेगी। इससे राज्य में किसी भी स्थान पर मात्र तीन से चार घंटे में मौसम में बदलाव संभव है। आंधी एवं बारिश शुरू हो सकती है। हालांकि, फिलहाल राज्य में भारी बारिश होने की उम्मीद नहीं है।

chat bot
आपका साथी