Weather: बिहार में फिर से बदला मौसम का मिजाज, आसमान में छाए बादलों के कारण नर्म पड़ी धूप

बिहार की राजधानी पटना के आकाश में एक बार फिर आंशिक रूप से बादल छा गए हैं। धूप काफी धीमी पड़ गई है और वातावरण में सिहरन पैदा हो गई है । आज सुबह जैसे ही लोगों की आंखें खुली वातावरण में बादल छाए हुए थे ।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 09:54 AM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 10:05 AM (IST)
Weather: बिहार में फिर से बदला मौसम का मिजाज, आसमान में छाए बादलों के कारण नर्म पड़ी धूप
बिहार में लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार की राजधानी पटना के आकाश में एक बार फिर आंशिक रूप से बादल छा गए हैं। धूप काफी धीमी पड़ गई है और वातावरण में सिहरन पैदा हो गई है । आज सुबह जैसे ही लोगों की आंखें खुली वातावरण में बादल छाए हुए थे । ठंड के कारण बहुत कम लोग राजधानी के पार्क एवं मैदानों में नजर आए। इस तरह की स्थिति अगले दो से 3 दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है।

बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी का असर

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी के कारण राज्य में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। लेकिन धीरे-धीरे बादल छंट जाएंगे और प्रदेश का वातावरण साफ हो जाएगा।  उसके बाद अच्छी धूप निकलने के आसार हैं । मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इसी तरह मौसम में उतार-चढ़ाव अभी आगे भी जारी रह सकता है।

बदलते मौसम में सावधानी जरूरी

पीएमसीएच के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार का कहना है कि बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति लोगों को काफी सावधान रहने की जरूरत है। जिस तरह वातावरण में तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है मानव स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है । ऐसे में लोगों को सुबह में मैदानों में निकलने से परहेज करना चाहिए । अगर अति आवश्यक कार्य से घर से बाहर जाना पड़े तो गर्म कपड़ा धारण कर ही घर से बाहर निकले।रात के वक्त अधिक देर तक खुले में रहना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

जाड़े के मौसम में बारिश में हुई 96 फीसद की कमी

जाड़े के मौसम में इस वर्ष बारिश में 96 फीसद की कमी आई है। सामान्यत: राज्य में जाड़े के मौसम में 14.7 मिमी बारिश होती है, लेकिन इस वर्ष मात्र 0.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने कहा, राज्य में जाड़े में बारिश होने से रबी फसलों को काफी लाभ होता है। इसके अलावा हवा में उड़ रहे धूलकण में भी कमी आती है। लेकिन इस वर्ष जाड़े के मौसम में नहीं के बराबर बारिश हुई।

शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 26.6 एवं न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजधानी की हवा में आर्द्रता 89 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा अपने साथ काफी मात्रा में नमी लेकर आ रही है। इससे प्रदेश में कोहरे की स्थिति बन रही है। ऐसी स्थिति अगले दो दिन तक बनी रहने की उम्मीद है। उसके बाद मौसम में सुधार होगा। शुक्रवार को राजधानी के आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहे।

chat bot
आपका साथी