Bihar Rain Alert: बिहार में 12 मई तक आंधी, बारिश और वज्रपात के आसार, उत्‍तरी हिस्‍से में अधिक रहेगा असर

Bihar Weather Forecast वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है जिसे काफी मात्रा में नमी बंगाल की खाड़ी से मिल रही है। बिहार में अब 12 मई तक ऐसा ही मौसम बना रहने की संभावना जाहिर की गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 10:01 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 10:01 AM (IST)
Bihar Rain Alert: बिहार में 12 मई तक आंधी, बारिश और वज्रपात के आसार, उत्‍तरी हिस्‍से में अधिक रहेगा असर
बिहार में बारिश और आंधी के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार का मौसम काफी तेजी से बदल रहा है । पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवात बनने के कारण राज्य के मौसम में काफी बदलाव देखा जा रहा है। उत्तरी -पूर्वी बिहार में तेज आंधी के साथ बारिश भी हो रही है। पटना के आकाश में भी बादल छाए हुए हैं। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि वर्तमान में पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है जिसे काफी मात्रा में नमी बंगाल की खाड़ी से मिल रही है। ऐसे में राज्य में बारिश होना स्वभाविक है। बिहार में अब 12 मई तक ऐसा ही मौसम बना रहने की संभावना जाहिर की गई है।

मध्‍य बिहार में कम और उत्‍तर बिहार में होगी अधिक बारिश

मध्य बिहार में थोड़ी कम और उत्तरी बिहार में ज्यादा बारिश होगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि मानसून का दौर है बारिश होना स्वभाविक है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आजकल चल रही तेज आंधी एवं पानी में लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। आंधी पानी के कारण लोगों की परेशानी काफी बढ़ सकती है।

वज्रपात से सावधान रहने की जरूरत

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक ऐसे मौसम में बिजली गर्जन स्वभाविक है। जिधर भी बिजली गर्जन की आशंका हो लोग सुरक्षित घरों में छिप जाए। बिजली गर्जन के दौरान खुले में पेड़ों के नीचे या बिजली के खंभे की नीचे अत्यंत खतरनाक साबित हो सकता है, क्‍योंकि ऐसे मौसम में वज्रपात की आशंका काफी अधिक रहती है। इस हफ्ते में ही कई लोग वज्रपात में अपनी जान गंवा चुके हैं।

जून से मानसून की बारिश शुरू होने की उम्‍मीद

मौसम विज्ञानियों को उम्मीद है कि जून से राज्य में मानसून की बरसात शुरू हो जाएगी। उसके बाद अगले 3 माह तक मानसून की बरसात होगी। राज्‍य में अप्रैल महीने में औसत से कम बारिश हुई है, हालांकि मई का आंकड़ा औसत से बेहतर रहने की संभावना बन गई है।

chat bot
आपका साथी