Bihar Weather Alert: अभी दो दिन और होगी मूसलाधार बारिश, घर से निकलने में बरतें सावधानी

अगले दो दिनों तक राज्य में जारी रहेगी भारी बारिश। राज्य के अधिकांश जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी शनिवार को अच्छी बारिश रिकार्ड। 70 मिलीमीटर सबसे अधिक बारिश राज्य में अधवारा में रिकार्ड। 40 मिमी बारिश दर्ज हुई छपरा महुआ हिसुआ भागलपुर सासाराम में।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:21 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:21 AM (IST)
Bihar Weather Alert: अभी दो दिन और होगी मूसलाधार बारिश, घर से निकलने में बरतें सावधानी
राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में हो सकती है भारी बारिश। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। राजस्थान से लेकर बंगाल की खाड़ी तक ट्रफ लाइन गुजरने के कारण अगले दो दिनों तक राजधानी समेत पूरे प्रदेश में मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) के आसार है। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से भारी मात्रा में नमी आ रही है, जिससे न केवल प्रदेश में बल्कि पूरे उत्तरी भारत में बारिश हो रही है। इसके  मद्देनजर मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में होगी अच्‍छी बारिश 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में शनिवार को अच्छी बारिश रिकार्ड की गई। शनिवार सुबह से ही राजधानी में रुक-रुक बारिश होती रही। राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में दो दिनों तक भारी बारिश होगी। इधर बारिश के मद्देनजर लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें- Bihar Flood Alert: मूसलाधार बारिश से उफना रहीं नदियां, गोपालगंज में हजारों की आबादी प्रभावित

Bihar: यास ने 73 हजार हेक्‍टेयर में लगी फसलें की बर्बाद, केवल ऐसे किसानों को ही मिलेगा मुआवजा

अधवारा में सबसे ज्‍यादा हुई बारिश 

पिछले चौबीस घंटे में राज्य में सर्वाधिक बारिश अधवारा में हुई। वहां पर 70 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा बरबीघा एवं बाढ़ में 60 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हरनौत में 50 मिलीमीटर जबकि छपरा, भागलपुर, सासाराम, महुआ, हिसुआ में 40 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। राजधानी में शनिवार को दिनभर बारिश होती रही। शाम तक 45 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

औसत से काफी ज्‍यादा रिकार्ड की गई है वर्षा

रविवार एवं सोमवार को भी बारिश होगी। लोग दिन भर घरों में कैद रहे। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पहली जून से 19 जून तक औसत से काफी अधिक बारिश हुई है। यह लगभग 149 फीसद अधिक है। एक सप्‍ताह में (12 से 19 जून) ही दो सौ एमएम से से अधिक वर्षा हुई है। दरअसल ट्रफलाइन आजकल दक्षिणी-पूर्व यूपी और उससे सटे बिहार में दिख रहा है। इस वजह से बारिश ज्‍यादा हो रही है।  

क्‍या होता है येलो अलर्ट

मौसम विभाग लोगों को सावधान करता है। इसका मतलब तुरंत वैसा कोई खतरा नहीं होता लेकिन मौसम का हाल देखकर लोगों को सतर्क किया जाता है। उनसे बाहर निकलने में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।   

chat bot
आपका साथी