Bihar Weather Alert: बिहार के कुछ हिस्‍सों में होगी अच्‍छी बारिश, लेकिन राजधानी में बढ़ेगी उमस

बिहार के कुछ हिस्‍सों में अभी बारिश होगी लेकिन राजधानीवासियों को फिलहाल बारिश से राहत मिलेगी लेकिन अब उमस भरी गर्मी से उन्‍हें जूझना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार करीब एक सप्‍ताह तक ऐसी स्थिति रह सकती है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:09 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:09 AM (IST)
Bihar Weather Alert: बिहार के कुछ हिस्‍सों में होगी अच्‍छी बारिश, लेकिन राजधानी में बढ़ेगी उमस
बारिश में कमी के बाद पटनावासियों को सताएगी गर्मी। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। अगले 48 घंटे के दौरान राज्‍य के कई इलाके में भारी बारिश, मेघ गर्जन का अनुमान है। राज्‍य के उत्‍तर पश्चिम इलाके से एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इसकारण चक्रवाती सिस्‍टम बना हुआ है। इससे राज्‍य के उत्‍तर पश्चिमी भागोंं में अच्‍छी और शेष में मध्‍यम बारिश का अनुमान है। एक सप्‍ताह तक दक्षिणी पूर्वी आर्द्र हवा आती रहेगी। वायुमंडल के निचले स्‍तर पर नमी के कारण उमस और गर्मी बढ़ सकती है। तापमान में बढ़ोतरी होने पर आंधी बारिश की संभावना रहेगी। 

पटना में भी छाए रह सकते हैं बादल 

मौसम केंद्र पटना के अनुसार उत्‍तर पश्चिम, उत्‍तर मध्‍य, उत्‍तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्‍य बिहार के कई जगहों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ अच्‍छी बारिश के आसार हैं। इन जगहों को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी समेत अन्‍य जगहों पर अगले 24 घंटे में बादल छाए रहने, मेघ गर्जन बिजली चमकने के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है।  गौरतलब है कि प्री मानसून के बाद मानसून भी बिहार में जमकर बरसा। वह भी इस कदर क‍ि कई जगह खेत से लेकर घर तक पानी-पानी हो गए। लगातार हुई बारिश से नदियांं उफना गईं। इस दौरान मौसम का मिजाज ठंडा रहा। लेकिन करीब एक पखवारे से जारी यह सिलसिला कुछ थमने वाला है। राज्‍य में बारिश में कमी आएगी। हालांकि पूर्वी बिहार में अभी कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है। अब तापमान बढ़ेगा। उमस से परेशानी बढ़ेगी। 

इस बार औसत से काफी ज्‍यादा हुई बारिश 

इस बार जून तक इतनी बारिश हो गई जो सामान्‍य या औसत बारिश से काफी ज्‍यादा रही। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वायुमंडल में निचले स्‍तर पर नमी कायम है। अधिक नमी और तापमान के कारण उमस ज्‍यादा परेशान करेगा। हालांकि इस दौरान कभी-कभार बारिश भी हो सकती है।  मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्‍तर पश्चिमी बिहार और यूपी से सटे इलाके से चक्रवाती हवा दक्षिण पूर्वी यूपी की ओर फैल गया है। ट्रफलाइन दक्षिण-पश्चिम बिहार से झारखंड के रास्‍ते छत्‍तीसगढ़ तक बनी हुई है। इस कारण हिमालय की तराई और पूर्वी बिहार में बारिश हो सकती है। 

दोपहर में अचानक मौसम ने बदली करवट  

राजधानी में सुबह से मौसम का मिजाज ठंडा था। लेकिन दोपहर में अचानक मौसम ने करवट बदली। इसके बाद देखते ही देखते तेज हवा के साथ बारिश हुई। इस दौरान पटना समेत 12 जिलों में मानसून की बूंदें पड़ीं। पटना के अलावा पश्चिमी चंपारण, लखीसराय, नालंदा आदि जिलों में बारिश हुई। गुरुवार को भी पटना व आसपास के इलाकों में बारिश की संभावना है। 

chat bot
आपका साथी