Bihar Weather Alert: आज भी हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने की घर में रहने की अपील

Biher Weather Alert बिहार में कई दिनों से जारी बारिश में आज से कमी आएगी। खासकर दक्षिण एवं मध्‍य बिहार में बारिश थमेगी लेकिन उत्‍तर बिहार में अभी बारिश से राहत की उम्‍मीद नहीं है। पश्चिमी हवाओं की वजह से मौसम में बदलाव होगा।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:01 AM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:15 AM (IST)
Bihar Weather Alert: आज भी हो सकती है मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने की घर में रहने की अपील
मध्‍य एवं दक्षिण बिहार में आज से बारिश में आएगी कमी। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Alert मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानियों का कहना है कि मंगलवार से प्रदेश में बारिश में कमी आएगी। खासकर मध्य एवं दक्षिण बिहार (Central and South Bihar) में बारिश कम होने लगेगी। हालांकि उत्तर बिहार में अभी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र (Patna Meteorological Center) के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि धीरे-धीरे पश्चिम से हवाओं का आगमन शुरू हो गया है। इससे प्रदेश में बारिश में कमी आने लगेगी। राजधानी में 33.8 मिलीमीटर बारिश पिछले चौबीस घंटे में 33.8 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। सुबह में मौसम काफी सुहावना बना रहा। लेकिन दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और तीन बजे झमाझम बारिश शुरू हो गई। राजधानी में लगभग एक घंटे तक रिमझिम बारिश होती रही। मौसम विभाग ने छह जिलों में मंगलवार को भी बारिश की आशंका जताई है। पटना समेत नालंदा, गया, सारण और जमुई में अच्‍छी बारिश हो सकती है। 

लगातार बारिश से कई नदियां उफान पर 

लगातार हो रही बारिश से राज्‍य की कई नदियां उफान पर हैं। निचले इलाके में पानी भर गए हैं। मोतिहारी, गोपालगंज समेत कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। गंगा खतरे के निशान से 86 सेंटीमीटर नीचे बह रही हैं। 24 घंटे में 47 सेंटीमीटर जलस्तर बढ़ा है। पटना की बिंदटोली गंगा के पानी से घिर गई है।

इलाहाबाद में घटने लगा गंगा का पानी 

जिला प्रशासन की तरफ से जारी आंकड़े के अनुसार गंगा का पानी सोमवार की दोपहर से स्थिर है। अब जलस्तर में कमी आएगी।इलाहाबाद में गंगा का पानी घटने से जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है। इसका असर 70 घंटे बाद पूरी तरह से पटना में दिखने लगेगा। गांधी घाट पर गंगा का जलस्तर 47.74 मीटर पर आ गया है। जबकि 48.60 मीटर पर पानी आते ही खतरे के निशान पर आ जाएगा। कलेक्ट्रेट की सीढ़ियों पर पानी आ गया है। गंगा रिवर फ्रंट से गंगा का दृश्य देखने लायक हो गई है। सोन नदी और पुनपुन नदी अभी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है। पुनपुन नदी के तटबंधों की निगरानी शुरू हो गयी है। जिला प्रशासन की टीम अलर्ट मुद्रा में है।

chat bot
आपका साथी