Bihar Weather Forecast: बिहार में बारिश और वज्रपात का सिलसिला जारी, जानें मानसून कब तक आएगा

खासकर उत्तर एवं पूर्वी बिहार के जिलों में इस तरह की स्थिति बराबर बनी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वर्ष अप्रैल में दो-तीन दिन ही राजधानी का पारा 40 से पार किया है । नहीं तो सामान्यतः यह नीचे ही रहा है ।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:23 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:23 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: बिहार में बारिश और वज्रपात का सिलसिला जारी, जानें मानसून कब तक आएगा
पटना में बारिश से खुशनुमा हुआ मौसम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बुधवार की सुबह राजधानी में झमाझम बारिश होने से मौसम काफी सुहावना हो गया है। वातावरण में भरी नमी लोगों को काफी राहत दे रही है। हालांकि दिन चढ़ने के साथ वातावरण में उमस बढ़ने की संभावना है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि राज्य में बने चक्रवात के कारण फिलहाल प्रदेश के विभिन्न जिलों में हल्की एवं रिमझिम बारिश हो रही है। पटना के अलावा वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी सहित कई जिलों में आज सुबह एवं देर रात बारिश हुई।

मध्‍य जून तक मानसून आने की संभावना

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह प्री मानसून का दौर है। ऐसे में इस तरह की बारिश होना स्वभाविक है। उम्मीद है कि मध्य जून तक राज्य में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। इस बीच एक माह तक इसी तरह की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। आंधी-पानी का आना जारी रहेगा। खासकर उत्तर एवं पूर्वी बिहार के जिलों में इस तरह की स्थिति बराबर बनी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वर्ष अप्रैल में दो-तीन दिन ही राजधानी का पारा 40 से पार किया है । नहीं तो सामान्यतः यह नीचे ही रहा है ।

आंधी-पानी से सावधानी जरूरी

मौसम विज्ञानियों ने लोगों को सावधान किया है कि राज्य में चल रही आंधी से बचाव बहुत जरूरी है। आंधी के बाद मेघ गर्जन एवं बारिश से पूर्व लोगों को सुरक्षित स्थानों पर आश्रय लेना बहुत जरूरी है। मेघ गर्जन के दौरान खुले में रहना उनके जान माल के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

बिहार में मौसम के बदले मिजाज से किसान परेशान हैं। सरकार गेहूं खरीद नहीं रही है। ऐसे में किसान जल्‍द से जल्‍द गेहूं साहुकारों को बेच रहे हैं। सरकार घोषणा की है कि किसी भी पैक्स में बिक्री कर सकते है। लेकिन ज्‍यादातर पैक्सों के पास इसके लिए जरूरी राशि का आवंटन नहीं है।

chat bot
आपका साथी