Bihar Weather: बिहार में बारिश और वज्रपात का खतरा अब भी, मानसून की स्थिति में होने लगा बदलाव

Bihar Weather Update बिहार में मानसून का असर कमजोर हो रहा है पर स्‍थानीय कारणों से बारिश और वज्रपात का खतरा बना हुआ है। पटना में रविवार को ऐसा हुआ भी। पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले एक हफ्ते के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 06:26 AM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 06:26 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार में बारिश और वज्रपात का खतरा अब भी, मानसून की स्थिति में होने लगा बदलाव
बिहार में मानसून का असर कम होने लगा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Alert: बिहार के अधिकांश हिस्सों में रविवार को मानसून कमजोर रहा, लेकिन राजधानी पटना के मौसम में बदलाव देखा गया। राजधानी के वातावरण में सुबह से गर्मी बनी हुई थी, लेकिन दोपहर में अचानक मौसम बदला और काले बादल मंडराने लगे। देखते ही देखते झमाझम बारिश शुरू हो गई। राजधानी में रविवार को आठ मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई। बारिश के बाद वातावरण काफी नम हो गया तो गर्मी से थोड़ी राहत रही। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के संजय कुमार का कहना है कि फिलहाल राज्य में मानसून कमजोर पड़ गया है। स्थानीय कारणों से राज्य के कुछ क्षेत्रों में रुक - रुक कर अभी भी बारिश हो रही है।

15 जुलाई तक येलो अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि स्थानीय कारणों से होने वाली बारिश के दौरान मेघ गर्जन एवं वज्रपात की घटनाएं ज्यादा होती हैं। ऐसे में लोगों को काफी सावधान रहने की जरूरत है। जैसे ही बिजली चमके लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शरण ले लेना चाहिए। खेतों में काम करने वाले किसानों को मौसम विभाग ने सावधान किया है कि बारिश के दौरान सामूहिक रूप से खेतों में न रहें।

यूपी में वज्रपात की बड़ी घटनाओं से चिंता बढ़ी

पड़ोसी राज्‍य उत्‍तर प्रदेश के अलावा राजस्‍थान में वज्रपात की बड़ी घटनाएं हुई हैं। ऐसी स्थिति में बिहार में भी अधिक सतर्कता आवश्‍यक है। बिहार में पहले ही वज्रपात के कारण जून-जुलाई में काफी लोगों की जान जा चुकी है। वज्रपात के समय पेड़, बिजली के तार और खंभे के साथ ही ऊंचे मोबाइल टावर के समीप जाने से बचें। अगर आसमान में बादल गरज रहे हों तो घर के अंदर रहना सबसे अधिक सेफ है। अगर आप खुले में हैं तो ऐसी स्थिति में तुरंत जमीन पर बैठ जाएं।

chat bot
आपका साथी