Bihar Weather Forecast: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, गया से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन

Bihar Weather Alert मानसून की ट्रफ लाइन फिलहाल बिहार के गया से होकर गुजर रही है। इसके असर से राज्य के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। ऐसी स्थिति अगले दो से तीन दिनों तक बनी रहेगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 06:10 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 06:10 AM (IST)
Bihar Weather Forecast: बिहार के इन जिलों में भारी बारिश के आसार, गया से गुजर रही मानसून की ट्रफ लाइन
बिहार के कई हिस्सों में आज भी बारिश के आसार। प्रतीकात्मक तस्वीर

पटना, जागरण संवाददाताBihar Weather Forecast: बिहार में मानसून सक्रिय होने से कई जिलों में मध्यम और भारी बारिश हो रही है। तीन दिनों तक ऐसी स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है। बीते 24 घंटों के दौरान विभिन्न जगहों पर हल्की से मध्यम तो कुछ जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। दक्षिण-पूर्व बिहार में एक-दो स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश हुई। मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से कई जिलों के लिए 'येलो-अलर्ट' जारी किया गया है। पटना व इसके आसपास गुरुवार को आकाश में बादल छाए रहने के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हुई। कुछ ऐसी ही स्थिति पटना समेत अन्य जगहों पर बने रहने का पूर्वानुमान है। अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के दक्षिण-पूर्व भाग के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगडिय़ा आदि स्थानों पर मध्यम व भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

वाराणसी और गया से गुजर रही ट्रफ लाइन

मौसमी विज्ञानी संजय कुमार ने बताया कि मानसून की सक्रियता बढ़ी है। ट्रफलाइन गंगा नगर, नारनौल, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश एवं इसके आसपास वाराणसी, गया, बांकुरा से होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। इसके असर से झारखंड और बंगाल के इलाके में अधिक बारिश हो रही है। वहीं उत्‍तर बिहार के जिलों में फ‍िलहाल तेज बारिश से थोड़ी राहत मिली है। हालांकि छ‍िटपुट बारिश राज्‍य के प्राय: हर हिस्‍से में लगातार हो रही है।

24 घंटों के दौरान बारिश 

24 घंटों के दौरान राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। बौंसी (बांका) में सर्वाधिक 131.6 मिमी, सीतामढ़ी में 60 मिमी, त्रिवेणीगंज सुपौल में 43.5 मिमी, निर्मली (सुपौल) में 42.5 मिमी, अरियारी (शेखपुरा) में 42.5 मिमी, रुपाली (पूर्णिया) में 39.2 मिमी, राम नगर (पश्चिमी चंपारण) में 37.2 मिमी, चनपटिया में 35.6 मिमी, शेखपुरा में 34.2 मिमी, साहेबगंज (मुजफ्फरपुर) में 32.4 मिमी, राजगीर में 32.1 मिमी, जयनगर में 23.8 मिमी, बिहपुर (भागलपुर) में 22.6, गया में 9.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

chat bot
आपका साथी