Bihar Weather: बिहार में फिर से भारी बारिश के आसार, मानसून के दोबारा सक्रिय होने से बदला मौसम

Bihar Heavy Rain Alert मानसून के दोबारा सक्रिय होने से बिहार में फिर से बारिश शुरू होने के आसार बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा का बढऩे लगा प्रभाव वातावरण में लगातार बढ़ रही है नमी कई जिलों के लिए अलर्ट जारी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 07:01 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 07:01 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार में फिर से भारी बारिश के आसार, मानसून के दोबारा सक्रिय होने से बदला मौसम
बिहार में फिर बदलने लगा मौसम का मिजाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार के मौसम में व्यापक बदलाव के संकेत मिलने लगे हैं। अब बंगाल की खाड़ी से आने वाली हवा का प्रभाव बढऩे लगा है। उससे राज्य के वातावरण में नमी लगातार बढ़ती जा रही है। अगले दो दिनों में फिर राज्य में बारिश होने की उम्मीद बढ़ गई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि फिलहाल बंगाल की खाड़ी से काफी मात्रा में नमी आ रही है। वहीं, एक ट्रफलाइन भी प्रदेश से गुजर रही है, इसके कारण उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश होने की उम्मीद है। राज्‍य में जून के पहले हफ्ते में मानसून के सक्रिय होने के बाद से ही लगातार बारिश हो रही है। पिछले एक हफ्ते से बारिश का सिलसिला कुछ कम हुआ था, लेकिन अब स्थिति फिर से बदलेगी। बारिश के दौरान मेघगर्जन और वज्रपात की आशंका भी रहेगी। इसलिए बेहतर यह होगा कि मौसम बिगड़ने के बाद घर से बाहर निकलने की कोशिश नहीं करें।

इन जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि उत्तरी बिहार के पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज में भारी बारिश होने के आसार हैं। वहीं, मध्य बिहार के जिलों में शुक्रवार से बारिश तेज हो जाएगी। खासकर पटना, गया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल में शुक्रवार से भारी बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं।

पिछले एक हफ्ते से बिहार में कमजोर हो गया था मानसून

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि पिछले एक सप्ताह से राज्य में मानसून कमजोर हो गया था। मानसून की बारिश मध्य भारत में हो रही थी। एक बार फिर बिहार में ट्रफ लाइन बन गई है, जिससे बारिश के आसार काफी बढ़ गए हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान में लोगों को काफी सावधान रहने की जरूरत है।

मौसम बिगड़ जाए तो ये करें बारिश या मेघ गर्जन के दौरान पेड़, मोबाइल टावर, लोहे या धातु की चीजों के पास खड़े नहीं हों। मौसम खराब हो जो जहां तक संभव हो, घर के अंदर या किसी सुरक्षित परिसर के अंदर रहने की कोशिश करें। अगर आप बारिश के दौरान किसी खुली जगह पर हैं तो पानी से बचने के लिए पेड़ के पास बिल्‍कुल नहीं जाएं।

chat bot
आपका साथी