Bihar Weather: बिहार के झारखंड से सटे इलाकों में भारी बारिश के आसार, बाकी जिलों में ऐसा रहेगा मौसम

Bihar Weather Alert राज्य के पश्चिमी भाग में हल्की बारिश तो दक्षिण मध्य भाग में एक दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका बताई जा रही है। कई जिलों को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण बिहार में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:19 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:19 AM (IST)
Bihar Weather: बिहार के झारखंड से सटे इलाकों में भारी बारिश के आसार, बाकी जिलों में ऐसा रहेगा मौसम
बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश के आसार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Forecast: बिहार के मौसम में इन दिनों काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। राज्य के दक्षिण पश्चिम भाग में इन दिनों निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित होने के कारण अधिकतर हिस्सों में बादल छाए रहने के साथ मौसम भी सुहाना बना हुआ है। शनिवार को राजधानी समेत कई जिलों में हल्के से मध्यम व भारी बारिश दर्ज की गई। पटना समेत राज्य के दक्षिण बिहार के कई स्थानों पर हवा की रफ्तार शनिवार को 20-30 किमी प्रतिघंटा के बीच रही। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों के दौरान इसी प्रकार की स्थिति राज्य में बने रहने की संभावना है।

राज्य के पश्चिमी भाग में हल्की बारिश तो दक्षिण मध्य भाग में एक दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका बताई जा रही है। कई जिलों को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। दक्षिण बिहार में येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम में बदलाव के कारण राजधानी समेत कई शहरों के तापमान में गिरावट आई है। वहीं झारखंड से सटे जिलों मे भारी बारिश की स्थिति बने रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य मे बीते 24 घंटों के दौरान शेरघाटी में सौ मिमी, औरंगाबाद में 77.8 मिमी, नौहट्टा में 70.6 मिमी, अधवारा में 67.2 मिमी, चेनारी में 62.2 मिमी, भभुआ में 57.2 मिमी, देव में 54.6 मिमी, गया में 48.8 मिमी, डेहरी में 45.6 मिमी, दिनारा में 43.6 मिमी, फारबिसगंज में 41.4 मिमी, बांका में 40.4 मिमी, बरारी में 39.8 मिमी बारिश दर्ज की गई गई।

मौसम में बदलाव होने के कारण शहरों तापमान में कमी आई है। अधिकतम तापमान में पांच से छह डिग्री गिरावट दर्ज की गई। पटना का अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस, गया 26.8 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर 33 डिग्री सेल्सियस व पूर्णिया का 33.5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। वही मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में दो महीने में सामान्य से 19 फीसद ज्यादा बारिश रिकार्ड दर्ज की गई है। दो माह में प्रदेश में 516.7 मिमी औसतन बारिश होने का  अनुमान था लेकिन प्रदेश में 613.1 मिमी बारिश रिकार्ड गई मानसून की सक्र‍ियता को देखते हुए राज्‍य में अच्‍छे बारिश के आसार हैं।

chat bot
आपका साथी