Bihar weather Alert: बिहार में मानसून का कहर, वज्रपात से मौत का सिलसिला जारी: 24 घंटे में 15 मरे

Bihar weather Alert बिहार में बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। 24 घंटे के भीतर 15 लोगों की मौत हो गई है। मौसम का ताजा हाल जानिए इस खबर में।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 08:33 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 11:39 PM (IST)
Bihar weather Alert: बिहार में मानसून का कहर, वज्रपात से मौत का सिलसिला जारी: 24 घंटे में 15 मरे
Bihar weather Alert: बिहार में मानसून का कहर, वज्रपात से मौत का सिलसिला जारी: 24 घंटे में 15 मरे

पटना, जेएनएन। Bihar Weather Alert: बिहार में इस साल मानसून की बारिश के दौरान ठनका गिरने से 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। 25 जून को तो एक ही में 100 से अधिक लोगों की जानें चली गई थीं। मंगलवार को भी राज्य में वज्रपात से मौत का सिलसिला जारी रहा। बीते 24 घंटे में बिहार में वज्रपात से 15 लोगों की मौत हो गई।

वज्रपात की चपेट में आने से 15 लोगों की मौत

बिहार में सोमवार की देर रात व मंगलवार को वज्रपात की चपेट में आने से 15 लोगों की मौत हो गई तथा आधा दर्जन लोग झुलस गए। मृतकों में बेगूसराय के सात, भभुआ, सहरसा व मधेपुरा के दो-दो तथा मुंगेर व बांका के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। जबकि आकाशी बिजली से झुलसने वालों में मधेपुरा में एक तथा सहरसा के पांच व्यक्ति हैं।

बेगूसराय के चेरियार बरियापुर के भितयाराही गांव  में नंदन पंडित की 48 वर्षीय पत्नी सोना देवी, 18 वर्षीय पुत्री काजल कुमारी की मौत हो गई। बबीता कुमारी गंभीर रूप से जख्मी है। वहीं नावकोठी प्रखंड क्षेत्र की समसा पंचायत के जीतपुर वार्ड नंबर आठ में वज्रपात से बहोर तांती के 12 वर्षीय पुत्र सौरभ कुमार उर्फ पांडव की मौत हो गई।  बेगूसराय के मंझौल के उत्तर महना बहियार में खेत में काम कर रही चार महिला कामगार की मौत वज्रपात की चपेट में आने से हो गई। मृतकों में मंझौल पंचायत चार निवासी 30 वर्षीय ममता देवी, 45 वर्षीय फुलपरी देवी, 50 वर्षीय वीणा देवी पति व 23 वर्षीय पार्वती कुमारी हैं। 

इधर, कैमूर के नुआंव प्रखंड के कुढऩी थाना क्षेत्र में वज्रपात की चपेट में आने से दुमदुमा गांव निवासी रामायण चौहान का पुत्र विजय उर्फ राजेश चौहान 37 वर्ष व परसियां गांव निवासी चंद्रजीत चौहान का पुत्र रवि राज 31 वर्ष की मौत हो गई। रवि राज की खेत में कार्य के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आ गए।

मधेपुरा जिले के आलमनगर प्रखंड के रतवारा थाना क्षेत्र के रतवारा पंचायत स्थित वार्ड संख्या दो के प्रवीण चौधरी (52) की मंगलवार को वज्रपात से मौत हो गई। उनकी पत्नी संजू देवी वज्रपात की चपेट में आने से झुलस गईं। मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के लौआलगान पूर्वी गांव में वज्रपात से खेत में काम कर रहे प्रकाश प्रभाकर एवं श्रवण सिंह जख्मी हो गए। उन्हें इलाज के लिए चौसा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। वहां प्रकाश प्रभाकर की मौत हो गई। मुंगेर जिले के  असरगंज  थाना क्षेत्र के जोरारी पंचायत के गजरा बांध के बहियार में भैंस चराने के दौरान वज्रपात से मो. कासिम की मौत हो गई। वह मदारपुर गांव का रहने वाला था। 

सहरसा जिले के विभिन्न क्षेत्रों में ठनका गिरने के कारण दो लोगों की मौत हो गई। जबकि पांच लोग झुलस गये। सोनवर्षा कचहरी थाना क्षेत्र के हरिपुर गांव के सोमवार की देर रात को किसान वेदप्रकाश सिंह (48) की वज्रपात से मौत हो गई। जिले के बसनही थाना क्षेत्र अन्तर्गत झिटकिया गांव के बहियार में मंगलवार को ठनका की चपेट में आने से 40 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा चार अन्य झुलस गए। घायलों में अशोक मुखिया, नागो मुखिया, पप्पू मुखिया व एक अन्य शामिल हैं। सहरसा जिले के ही बनमाइटहरी ओपी क्षेत्र के कुशमी बहियार में बारिश के दौरान वज्रपात की चपेट में आने से धान रोपनी कर रही महिला अनुषा खातुन झुलस गई। अनुमंडल अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है। बांका जिले के रजौन थाना क्षेत्र के संझा स्थित राजावर गांव में हल्की बारिश के दौरान मंगलवार को आकाशीय बिजली की चपेट मे  एक मजदूर  युवक विनोद कुमार की मौत हो गई।

बारिश और ठनका गिरने की दी गई है चेतावनी 

बुधवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ ठनका गिरने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने पूरे राज्य में बारिश और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है। बारिश के समय लोगों से घर से नहीं निकलने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार में जुलाई तक मानसूनी बारिश जारी रहेगी और अभी मानसून राज्य में पूरी तरह से सक्रिय है।

chat bot
आपका साथी