बिहार विधानमंडल में आया दरभंगा को उप राजधानी बनाने का प्रस्ताव, सीमांचल में धारा 371 के लिए उठी आवाज

Bihar Vidhansabha News बिहार विधानमंडल परिसर में मंगलवार को सीमांचल में धारा 371 लागू करने के लिए आवाज उठी। इसके साथ ही दरभंगा को उप राजधानी बनाने का प्रस्‍ताव भी पेश किया गया। जानिए पूरे मामले का अपडेट...

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:59 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:53 AM (IST)
बिहार विधानमंडल में आया दरभंगा को उप राजधानी बनाने का प्रस्ताव, सीमांचल में धारा 371 के लिए उठी आवाज
दरभंगा को बिहार की उप राजधानी बनाने का प्रस्‍ताव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Politics: बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में दरंभगा को उप राजधानी बनाने का प्रस्‍ताव पेश किया गया। कांग्रेस के विधान पार्षद प्रेम चंद्र मिश्र ने भोजनावकाश के बाद सदन में गैर सरकारी संकल्प के जरिए सरकार से दरंभगा को उप राजधानी बनाने की मांग की। विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह से प्रेमचंद्र मिश्र ने अतिरिक्त समय की मांग करते हुए दरभंगा की तमाम उपलब्ध्यिां गिनाईं। उन्होंने कहा कि हर दृष्टिकोण से दरभंगा शहर बिहार की उप राजधानी बनने की पात्रता रखता है। ऐसी स्थिति में सरकार दरभंगा को राजधानी बनाने का ऐलान करे। इससे मिथिलांचल के विकास को नई-दिशा मिलेगी।

प्रेमचंद्र मिश्र के सवाल पर सामान्य प्रशासन विभाग के प्रभारी मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने सदन को बताया कि सरकार के पास फिलवक्त ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने गैर सरकारी संकल्प वापस लेने का आग्रह किया, लेकिन मिश्र अपनी मांग पर अड़ गए। ऐसे में अवधेश नारायण सिंह ने ध्वनि मत से प्रेमचंद्र मिश्र के प्रस्ताव गिरने का ऐलान कर दिया। इसी तरह सीपीआइ के प्रोफेसर संजय सिंह का भी गैर सरकारी संकल्प ध्वनि मत से गिर गया। संजय सीतामढ़ी जिले के 64 मदरसों के शिक्षक एवं कर्मियों का 27 माह से बंद वेतन शुरू कराने को लेकर सदन में गैर सरकारी संकल्प लाया था। प्रभारी शिक्षा मंत्री के सवाल से असंतुष्ट संजय अपनी मांग पर अड़ गए। ऐसी स्थिति में ध्वनि मत संजय का प्रस्ताव भी सदन में गिर गया।

सीमांचल में धारा 371 लागू करने की मांग को लेकर नारेबाजी

मंगलवार को विधानसभा परिसर में आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) के विधायक दल के नेता अख्तरुल इमाम के नेतृत्व में विधायकों ने सीमांचल में क्षेत्रीय विषमता दूर करने और उस इलाके में धारा 371 को लागू करने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। एआइएमआइएम के विधायकों का कहना था कि सीमांचल सबसे पिछड़ा इलाका है और उस इलाके लिए सरकार विशेष पैकेज की घोषणा करे।

chat bot
आपका साथी