यूपी की योगी सरकार के फैसले से बिहार भाजपा के कई नेता परेशान, पर्यटन मंत्री ने CM नीतीश को लिखी चिट्ठी

नारायण प्रसाद और योगी आदित्‍यनाथ। फाइल फोटो

Bihar Politics उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार के एक फैसले के विरोध में बिहार में गोलबंदी तेज होने लगी है। चंपारण क्षेत्र के भाजपा नेताओं और आम लोगों में यूपी सरकार के इस फैसले से बेचैनी और नाराजगी है।

Shubh Narayan PathakMon, 17 May 2021 07:10 AM (IST)

पटना, राज्य ब्यूरो। उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार के एक फैसले के विरोध में बिहार में गोलबंदी तेज होने लगी है। चंपारण के भाजपा नेताओं और आम लोगों में यूपी सरकार के फैसले से बेचैनी और नाराजगी है। विधायक और पूर्व मंत्री विनय बिहारी के बाद राज्‍य के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने बिहार तथा उत्तर प्रदेश की सीमा पर चैनल का निर्माण कर नदी की मुख्य धारा को बदलने का विरोध किया है। इसको लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय झा और विभाग के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर चैनल निर्माण कार्य बंद कराने का अनुरोध किया है। विनय बिहारी ने तो इस मुद्दे पर विधानसभा से इस्‍तीफा देने तक की चेतावनी दे दी है। आगे जानिए क्‍या है यह मसला और पर्यटन मंत्री ने अपने पत्र में क्‍या कहा है...

नदियों की धारा को बदलने का विरोध

पर्यटन मंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि उत्तर प्रदेश की एजेंसी द्वारा चैनल का निर्माण किया जा रहा है, जिससे उत्तर प्रदेश की नदियों की मुख्य धारा बिहार की गंडक नदी में हो जाएगी। इससे चंपारण तटबंध पर दबाव बढ़ेगा, जिसका असर योगापट्टी, बैरिया तथा नौतन प्रखंड में पड़ेगा। बाढ़ की तबाही में जिला मुख्यालय बेतिया भी प्रभावित हो सकता है।

बिहार-यूपी की सीमा पर चैनल निर्माण से गंडक नदी में बढ़ेगा दबाव

पर्यटन मंत्री ने कहा कि बेतिया के एसडीओ द्वारा चैनल निर्माण पर रोक के बाद रात में काम कराया जा रहा है। इससे जनता में काफी आक्रोश है। अगर सरकार ने इस संदर्भ में कोई निर्णय लिया है तो उसकी समीक्षा होनी चाहिए।

बिहार- यूपी के सीमावर्ती गांवों में योजना को लेकर काफी चिंता

इस योजना का असर बिहार के पश्चिम चंपारण (बेतिया) जिले के कई प्रखंडों के दर्जनों गांवों पर पड़ने की आशंका है। इन गांवों के लोगों का कहना है कि यूपी के कई गांवों में हर साल बाढ़ और कटाव से तबाही मचती है। अब यूपी सरकार ऐसा चैनल बना रही है, जिससे ये तबाही अब बिहार के हिस्‍से में आ सकती है। भाजपा विधायक विनय बिहारी ने पिछले दिनों दावा किया था कि इस चैनल के बनने से योगापट्टी प्रखंड के दर्जनों गांवों को काफी नुकसान होगा।

भाजपा नेताओं में वोटर्स का गुस्‍सा बढ़ा रहा परेशानी

चंपारण में भारतीय जनता पार्टी आजकल काफी मजबूत स्थिति में है। राज्‍य के पर्यटन मंत्री भी भाजपा से ही हैं। चंपारण क्षेत्र से ही बिहार सरकार की उप मुख्‍यमंत्री रेण देवी और भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय जायसवाल भी हैं। भाजपा के विधायक विनय बिहारी का कहना है कि इस चैनल से सबसे अधिक असर उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोगों पर पड़ेगा। ये तमाम नेता जन आक्रोश की वजह से परेशान हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.