Bihar Teacher Transfer: बिहार में शिक्षकों के तबादले की तैयारी, जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होगा शेड्यूल

Bihar Teacher Transfer प्रदेश के शिक्षकों महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के ऐच्छिक तबादले को लेकर शिक्षा विभाग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तबादले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हेतु एनआइसी के सहयोग से तैयार पोर्टल का मंगलवार को फाइनल ट्रायल देखा गया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 08:48 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 08:48 PM (IST)
Bihar Teacher Transfer: बिहार में शिक्षकों के तबादले की तैयारी, जुलाई के पहले सप्ताह में जारी होगा शेड्यूल
बिहार में जल्द टीचरों का तबादला होगा। प्रतीकात्मक तस्वीर।

पटना, स्‍टेट ब्यूरो। Bihar Teacher Transfer प्रदेश के शिक्षकों, महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के ऐच्छिक तबादले को लेकर शिक्षा विभाग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। तबादले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया हेतु एनआइसी के सहयोग से तैयार पोर्टल का मंगलवार को फाइनल ट्रायल देखा गया। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के मुताबिक, शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया कब से आरंभ हो, इसको लेकर तैयारी चल रही है। शिक्षा विभाग के पोर्टल के माध्यम से आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे और साफ्टवेयर के माध्यम से इच्छुक शिक्षकों के तबादले सुनिश्चित होंगे।

पहले महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के तबादले होंगे। महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के अंतर नियोजन इकाई एवं अंतरजिला तबादले तथा पुरुष शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के पारस्परिकअंतर नियोजन इकाई व अंतर जिला तबादले के प्रविधान नियमावली में किए गए हैं। 

तबादले से जुड़ी यह बातें भी जानें

- ट्रांसफर के लिए महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों से लिए जाएंगे आनलाइन आवेदन

- शिक्षा विभाग में एनआइसी की मदद से तैयार पोर्टल पर करने होंगे आवेदन

ऐसे शिक्षक हो जाएंगे तबादले से वंचित

यह जानकारी पहले दी जा चुकी है कि तीन वर्ष से कम की सेवा वाले महिला एवं दिव्यांग शिक्षक तथा पुस्तकालयाध्यक्ष ऐच्छिक तबादले के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। उन महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों को भी तबादले का लाभ नहीं मिलेगा, जिनके प्रमाण-पत्रों की जांच नहीं हुई है। जिनके प्रमाण-पत्र जांच में सही पाए गए हों, वे ही आवेदन करने के पात्र होंगे।

प्रशिक्षित न होने वाले भी नहीं ले पाएंगे फायदा

इसी प्रकार आनुशासनिक कार्रवाई के अधीन या निलंबित महिला एवं दिव्यांग शिक्षक और पुस्तकालयाध्यक्ष भी आवेदन नहीं कर पाएंगे। वैसे महिला एवं दिव्यांग शिक्षक भी तबादले के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे, जो प्रशिक्षित नहीं हैं। ट्रायल के दौरान प्राथमिक शिक्षा निदेशक डा. रणजीत कुमार सिंह और माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह भी मौजूद थे। 

पोर्टल का फाइनल ट्रायल देखा गया है

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि पंचायती राज एवं नगर निकायों के शिक्षकों, महिला एवं दिव्यांग शिक्षकों और पुस्तकालयाध्यक्षों के ऐच्छिक तबादले के लिए पोर्टल का फाइनल ट्रायल देखा गया है। सब कुछ ठीक है। महिला व दिव्यांग शिक्षकों के आवेदन पोर्टल के माध्यम से आनलाइन लिए जाएंगे। इसके लिए विभाग की ओर से जुलाई के पहले सप्ताह में शेड्यूल जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी