पटना हाईकोर्ट ने दिया कामर्स शिक्षकों की बहाली का आदेश, बिहार में 13 सौ पद हैं खाली

पटना हाई कोर्ट ने गुरुवार को राज्य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कामर्स विषय के शिक्षकों की बहाली के मामले पर सुनवाई की। माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में कामर्स शिक्षकों के लगभग 13 सौ पद रिक्त हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:18 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:18 AM (IST)
पटना हाईकोर्ट ने दिया कामर्स शिक्षकों की बहाली का आदेश, बिहार में 13 सौ पद हैं खाली
बिहार में कामर्स टीचरों की नियुक्ति का आदेश कोर्ट ने दिया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : पटना हाई कोर्ट ने गुरुवार को राज्य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कामर्स विषय के शिक्षकों की बहाली के मामले पर सुनवाई की। न्यायाधीश अनिल कुमार उपाध्याय की एकल पीठ ने मो. अफरोज एवं अन्य की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए छह महीने के अंदर कामर्स विषय के शिक्षकों की रिक्तियां तय कर बहाली प्रक्रिया पूरा करने का निर्देश दिया है। 

बहाली की प्रक्रिया छह महीने में पूरी करने का आदेश

याचिकाकर्ताओं की ओर से अधिवक्ता दीनू कुमार ने कोर्ट को बताया कि माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्कूलों में कामर्स शिक्षकों के लगभग 13 सौ पद रिक्त हैं, जिसे राज्य सरकार ने अपने हलफनामा में स्वीकार किया है। अदालत ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि तीन माह में कामर्स शिक्षकों की रिक्तियों को तय करें। उसके बाद एसटीईटी की परीक्षा आयोजित करें। कोर्ट ने बहाली की प्रक्रिया छह माह में पूरी करने का निर्देश दिया है। 

तीन महीने में तय की जाए रिक्तियां

इस संबंध में पटना हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि तीन माह में कामर्स शिक्षकों की रिक्तियों को तय करें। उसके बाद एसटीईटी की परीक्षा आयोजित की जाए। कोर्ट ने बहाली की प्रक्रिया छह माह में पूरी करने का निर्देश दिया। इधर, बिहार सरकार ने सवा लाख पदों के लिए शिक्षकों की काउंसिलिंग का कार्यक्रम घोषित कर दिया है। नियुक्ति प्रक्रिया 15 अगस्‍त तक पूरा कर लेने का लक्ष्‍य रखा गया है। राज्‍य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 37,440 पदों पर शिक्षकों की बहाली की तैयारी चल रही है। यह बहाली राज्‍य में छठे चरण के तहत सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति से अलग है। शिक्षा विभाग ने तय किया है कि अपग्रेड किए गए माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के जो नये पद सृजन किए गए हैं उन पदों पर शिक्षकों करी बहाली प्राथमिकता में होगी ताकि विद्यार्थियों को आगे पढ़ाई में दिक्कत नहीं हो। 

chat bot
आपका साथी