बिहार में दो जगहों से चयनित शिक्षकों की रद होगी दावेदारी, नियोजन इकाइयों पर दर्ज होगी एफआइआर

94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों के पहले चरण की बहाली प्रक्रिया में मेधा सूची की तैयारी एवं आरक्षण रोस्टर का पालन तथा काउंसिलिंग में गड़बड़ी हुई है। एक ही अभ्यर्थी का दो नियोजन इकाइयों में चयन जैसी अन्य गड़बडिय़ों पर सख्त कार्रवाई की तैयारी हो रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 08:57 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 08:57 PM (IST)
बिहार में दो जगहों से चयनित शिक्षकों की रद होगी दावेदारी, नियोजन इकाइयों पर दर्ज होगी एफआइआर
बिहार में दो जगहों से चयनित शिक्षकों की दावेदारी रद की जाएगी। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों के पहले चरण की बहाली प्रक्रिया में मेधा सूची की तैयारी एवं आरक्षण रोस्टर का पालन तथा काउंसिलिंग में गड़बड़ी हुई है। एक ही अभ्यर्थी का दो नियोजन इकाइयों में चयन जैसी अन्य गड़बडिय़ों पर सख्त कार्रवाई की तैयारी हो रही है, ताकि आगे के शिक्षक नियोजन में कोई नियोजन इकाई किसी तरह की गड़बड़ी करने की हिम्मत नहीं करे। 

प्राथमिक शिक्षा निदेशक डा. रणजीत कुमार सिंह के मुताबिक पटना उ'च न्यायालय के आदेश के आलोक में चल रही शिक्षक नियोजन में जो अभ्यर्थी दो जगह से चयनित हुए हैं उनके अभ्यर्थित्व रद करने की कार्रवाई हो रही है। धोखाधड़ी करने और गलत तरीका अपनाने वाले अभ्यर्थियों को आगे से कांउसिलिंग में मौका नहीं दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों की पहचान की जा रही है।

ऐसे लोगों की रद होगी नियुक्ति

इसी तरह जिन नियोजन इकाइयों ने सरकार द्वारा तय आरक्षण व्यवस्था के तहत मेधा सूची को तैयार नहीं किया, आरक्षण का पालन नहीं किया, उन नियोजन इकाइयों की नियुक्ति रद होगी। साथ ही, संबंधित नियोजन इकाइयों पर प्राथमिकी दर्ज करायी जाएगी। काउंसिलिंग में जिन 400 नियोजन इकाइयों में कई तरह की गड़बडिय़ां सामने आई थीं, उन सबकी जांच रिपोर्ट की समीक्षा शिक्षा विभाग कर रहा है। इसके बाद विभाग के स्तर से दोषियों पर कार्रवाई होगी। ध्यान रहे कि विभाग ने पहले ही संबंधित चार सौ नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग और मेधा सूची रद कर चुकी है। जांच रिपोर्ट में नालंदा, शेखपुरा, कैमूर, रोहतास, नवादा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और बांका जिले की तकरीबन चार दर्जन नियोजन इकाइयों में मेधा सूची को तैयार करने में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती गई है। ऐसे कई नियोजन इकाइयों में सामान्य सीट पर पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन किया गया। इसी तरह समस्तीपुर, दरभंगा, सारण और सिवान में एक-एक अभ्यर्थी का दो-दो नियोजन इकाई में चयन हुआ। रोहतास जिले के चेनारी प्रखंड नियोजन इकाई में 8 जुलाई को अभ्यर्थी मंजीत कुमार का चयन हुआ और फिर उसी अभ्यर्थी का 12 जुलाई को पंचायत शिक्षक नियोजन इकाई में भी चयन किया गया। ऐसे ढाई सौ ज्यादा अभ्यर्थी हैं जो दो स्थानों पर चयनित हो गए। चयन में तीन सौ से ज्यादा नियोजन इकाइयों में रोस्टर को दरकिनार किया गया। 

chat bot
आपका साथी