बिहार में फर्जी अभ्यर्थियों व जिन नियोजन इकाइयों पर प्राथमिकी हुई उनकी सूची तलब

शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे उन नियोजन इकाइयों तथा वैसे फर्जी अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध कराएं जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। किसी भी पदाधिकारी द्वारा शिथिलता बरती जाएगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:55 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:55 PM (IST)
बिहार में फर्जी अभ्यर्थियों व जिन नियोजन इकाइयों पर प्राथमिकी हुई उनकी सूची तलब
शिक्षा विभाग ने फर्जी अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे उन नियोजन इकाइयों तथा वैसे फर्जी अभ्यर्थियों की सूची उपलब्ध कराएं, जिनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। यदि इस संबंध में शिक्षा विभाग के किसी भी पदाधिकारी द्वारा शिथिलता बरती जाएगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा की जाएगी। 

शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया कि ऐसी सूचनाएं मिल रही हैैं कि अभी भी कुछ नियोजन इकाइयों के चयन सूची की जांच जारी है। इससे संशय की स्थिति उत्पन्न हो रही है। इसलिए इस संबंध में तटस्थ रूप से निर्णय लेते हुए चयन सूची एवं अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों को अपलोड किया जाए। जिन नियोजन इकाइयों ने की कांउसिलिंग रद कर दी गई वह नियोजन इकाई के तहत चयनित अभ्यर्थियों से संपर्क कर उनके प्रमाण पत्र को वापस कर दिया जाए। 

डीएलएड कोर्स में नामांकन आरंभ किए जाने के निर्देश

शिक्षा विभाग के निदेशक, शोध एवं प्रशिक्षण ने सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय तथा प्रखंड अध्यापक शिक्षा संस्थान के प्राचार्य को यह निर्देश दिया है कि सत्र 2021-23 के दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम में नामांकन की प्रक्रिया शीघ्र आरंभ की जाए। यह नामांकन एनसीटीई द्वारा स्वीकृत सीटों के विरुद्ध किया जाएगा। डीएलएड नामांकन में राज्य के आरक्षण नियम का पालन किया जाएगा। नि:शक्त को अंकों की अर्हता में पांच प्रतिशत छूट मिलेगी। पाठ्यक्रम में नामांकन के लिए प्राप्त सभी आवेदनों की एक वृहद मेधा सूची तैयार की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी