बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के लिए दूसरे चरण की कांउसिलिंग शुरू

Bihar Teacher Job News दूसरे चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसिलिंग शुरू हुई है जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं। इसके साथ ही पहले चरण के रद्द इकाइयों के लिए भी काउंसलिंग शुरू हुई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 07:46 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:46 PM (IST)
बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के लिए दूसरे चरण की कांउसिलिंग शुरू
94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के लिए दूसरे चरण की कांउसिलिंग शुरू। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : बिहार में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली के लिए सोमवार को दूसरे चरण की काउंसिंलिंग शुरू हुई। दूसरे चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसिलिंग शुरू हुई है, जिनमें छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं। इसके साथ ही पहले चरण के रद्द इकाइयों के लिए भी काउंसलिंग शुरू हुई है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि प्रक्रिया की निगरानी मुख्यालय स्तर से कराई जा रही है। अभी तक शिकायत की सूचना नहीं मिली है। 

जिलों के कंट्रोल रूम से फीडबैक लिया जा रहा

उन्होंने बताया कि सभी जिलों के कंट्रोल रूम से फीडबैक लिया जा रहा है। दूसरे चरण की काउंसलिंग 13 अगस्त तक होनी है। पहले चरण में 70 फीसद नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग हुई थी। ये सभी ऐसी इकाइयां थीं, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े थे। हालांकि, इनमें से चार सौ इकाइयों की काउंसलिंग गड़बड़ी के चलते रद हुई।

मुख्यालयों में बनाए गए काउंसिलिंग केंद्र 

सोमवार को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के लिए सामाजिक विज्ञान के छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक पद के लिए काउंसिलिंग हुई। इसके लिए जिला मुख्यालयों में काउंसिलिंग केंद्र बनाए गए हैं। चार अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के लिए गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के छठी से आठवीं कक्षा तक के लिए जिला मुख्यालयों में कांउसिलिंग होगी। पांच अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के पहली से पांचवीं कक्षा तक के लिए जिला मुख्यालयों में काउंसिलिंग होगी।

सात को सामाजिक विज्ञान के लिए काउंसिलिंग

सात अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों के लिए सामाजिक विज्ञान के छठी से आठवीं कक्षा के लिए काउंसिलिंग होगी। नौ अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के लिए काउंसिलिंग होगी। दस अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग होगी। 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों के पहली से पांचवीं कक्षा के शिक्षक के लिए प्रखंड मुख्यालयों में काउंसिलिंग होगी।

chat bot
आपका साथी