Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम

Bihar Teacher Job News बिहार में 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो से 13 अगस्त तक होने वाली दूसरे चरण की काउंसिलिंग को लेकर प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम बनाने का फैसला लिया गया है। हर जगह पर नोडल अफसर होंगे जो काउंसिलिंग पर नजर रखेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 08:32 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 08:32 PM (IST)
Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम
बिहार में शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग के लिए हर जिले में कंट्रोल रूम खोले जाएंगे। प्रतीकात्मक तस्वीर।
राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो से 13 अगस्त तक होने वाली दूसरे चरण की काउंसिलिंग को लेकर प्रत्येक जिले में कंट्रोल रूम बनाने का फैसला लिया गया है। हर जगह पर नोडल अफसर होंगे जो काउंसिलिंग पर नजर रखेंगे। शिक्षा विभाग ने निर्देश भी जिलों को जारी कर दिया है। इसके अलावा विभाग ने मेधा सूची अपलोड नहीं करने वाले नियोजन इकाइयों पर कार्रवाई करने को कहा है। 
शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिया है कि काउंसिलिंग की निगरानी के लिए राज्य स्तर के साथ ही हर जिले में जिला स्तर पर भी कंट्रोल रूम दो अगस्त से पहले बनाना सुनिश्चित करें। हर नियोजन इकाई के लिए जितने पद के लिए काउंसिलिंग होगी, उतने पदों के लिए अभ्यर्थियों के चयन के बाद बाकी अभ्यर्थी न तो रोके जायेंगे और न ही उनसे उनके सर्टिफिकेट ही जमा लिए जायेंगे। जिन नियोजन इकाइयों की काउंसिलिंग एवं मेधा सूची रद हुई थी, उनमें तैयारी नहीं होने पर तीसरे चरण में काउंसिलिंग करायी जाएगी।

बता दें कि दो अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाइयों में सामाजिक विज्ञान विषय के कक्षा छह से आठ तक के शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी, जबकि चार अगस्त को गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के कक्षा छह से आठ तक के शिक्षक पद के लिए काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। पांच अगस्त को कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक पर हेतु अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। 

सात अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाइयों में सामाजिक विषय के कक्षा छह से आठ तक के शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। नौ अगस्त को गणित-विज्ञान एवं भाषा विषय के शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी। 10 अगस्त को कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक पद के लिए काउंसिलिंग जिला मुख्यालय में होगी, जबकि 13 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाइयों में कक्षा एक से पांच तक के शिक्षक पद के लिए प्रखंड मुख्यालय में काउंसिलिंग होगी।
chat bot
आपका साथी