पटना हाईकोर्ट के आदेश पर 30 हजार शिक्षकों की बहाली का बदला शिड्यूल, यहां देखें पूरा कार्यक्रम

Bihar Teacher Job News बिहार में 30020 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की होने वाली बहाली का शिड्यूल बदल गया है। पटना उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को संशोधित शिड्यूल जारी किया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 08:56 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:56 PM (IST)
पटना हाईकोर्ट के आदेश पर 30 हजार शिक्षकों की बहाली का बदला शिड्यूल, यहां देखें पूरा कार्यक्रम
बिहार में शिक्षक बहाली को लेकर शेड्यूल जारी किया गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : प्रदेश में छठे चरण के तहत 30,020 माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की होने वाली बहाली का शिड्यूल बदल गया है। पटना उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में शिक्षा विभाग ने शुक्रवार को संशोधित शिड्यूल जारी किया। इस शिड्यूल के मुताबिक पहले आवेदन दे चुके अभ्यर्थी दोबारा आवेदन नहीं करेंगे, लेकिन एसटीईटी-2011 उत्तीर्ण अभ्यर्थी, जिनके द्वारा 26 सितंबर, 2019 तक नियुक्ति संबंधी सभी अहर्ता धारित करते हों, वे संशोधित शिड्यूल के तहत आवेदन देने के पात्र होंगे। साथ ही एसटीईटी, 2011 उत्तीर्ण अप्रशिक्षित अभ्यर्थी, जो बीएड सत्र 2016-18 तक में नामांकित और उत्तीर्ण होंगे तथा जिनका परीक्षाफल 26 सितंबर, 2019 तक प्रकाशित है, वे भी संशोधित शिड्यूल के तहत आवेदन कर सकेंगे।

उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में अर्थशास्त्र एवं राजनीति शास्त्र में भी प्रतिष्ठा होने पर सामाजिक विज्ञान विषय के लिए पांच अंक जोड़ने का निर्णय छठे चरण के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के नियोजन की कार्रवाई के तहत लिया गया है। इसे लेकर पहले से तैयार मेधा सूची में संशोधन की आवश्यकता पड़ी। हालांकि, नियुक्ति प्रक्रिया के तहत जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में आवेदन दिए गए हैं, उन्हेंं फिर से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

संशोधित शिड्यूल के मुताबिक जिलों द्वारा नियोजन इकाईवार 30 जून, 2019 तक उपलब्ध रिक्त पदों एवं आवश्यक अतिरिक्त पदों की गणना दो अगस्त तक की जाएगी। 30 जून, 2019 तक उपलब्ध रिक्त पदों के सापेक्ष विषयवार रोस्टर पंजी चार अगस्त तक तैयार होगी। क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के स्तर पर रोस्टर क्लियरेंस 10 अगस्त तक होगा। जिला द्वारा कोटिवार विषयवार रिक्ति की सूचना नियोजन इकाई को 13 अगस्त तक उपलब्ध कराई जाएगी। नियोजन इकाई द्वारा कोटिवार विषयवार रिक्ति की सूचना का प्रकाशन 17 अगस्त तक किया जाएगा।

इस प्रकार है शिड्यल-

* 18 अगस्त से 17 सितंबर तक : नियोजन इकाइयों में जमा होंगे आवेदन

* 18 से 29 सितंबर तक : औपबंधिक मेधा सूची की तैयारी

* 05 अक्टूबर तक : औपबंधिक मेधा सूची का नियोजन समिति द्वारा अनुमोदन 

* 08 अक्टूबर तक : औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन

* 11 अक्टूबर से 03 नवंबर तक : मेधा सूची पर आपत्ति ली जाएगी

* 19 नवंबर तक : आपत्तियों का निराकरण होगा

* 22 नवंबर तक : आपत्तियों का निराकरण कर मेधा सूची प्रकाशन

* 25 नवंबर : नगर निगम के लिए मेधा सूची में शामिल सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच)

* 26 नवंबर : जिला स्तर पर कैम्प कर नगर परिषद के लिए मेधा सूची में शामिल सभी अभ्यॢथयों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच) 

* 27 नवंबर : जिला स्तर पर कैम्प करके नगर पंचायत के लिए मेधा सूची में शामिल सभी अभ्यॢथयों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच)

* 29 नवंबर : जिला परिषद के लिए मेधा सूची में शामिल सभी अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान (जांच) 

* 02 दिसंबर तक : उपस्थित अभ्यॢथयों के मूल प्रमाण पत्र के मिलान (जांच) के आधार पर तैयार अंतिम मेधा सूची का जिला परिषद-शहरी निकाय द्वारा अनुमोदन

* 06 दिसंबर तक : नियोजन इकाई द्वारा अंतिम मेधा सूची का सार्वजनीकरण 

* 19 दिसंबर तक : अनुमोदित मेधा सूची एवं रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची तथा विद्यालयवार एवं विषयवार रिक्ति का जिले के एनआईसी वेबसाइट पर प्रकाशन अनिवार्य होगा। उसके बाद जिला स्तर पर नियोजन इकाई द्वारा काउंसलिंग के माध्यम से नियुक्ति पत्र वितरण की तिथि तय होगी। बता दें कि इससे पहले शिक्षा विभाग ने 04 से 06 अगस्त तक मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्र का मिलान एवं जांच और 10 अगस्त तक जिला परिषद व शहरी निकाय के नियोजन समिति द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन, 12 अगस्त तक  नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का सार्वजनिकरण करने का आदेश दिया था। 13 अगस्त के बाद माध्यमिक व उ'च माध्यमिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने की बात थी।

chat bot
आपका साथी