आर ब्‍लॉक-दीघा सिक्‍स लेन पर जल्‍द ही चलेगी सिटी बस, सोनपुर जाना भी हो जाएगा आसान

अटल पथ पर सिटी बस चलाने का फैसला जल्द गांधी मैदान से आर.ब्लॉक वाया जेपी सेतु सोनपुर और हाजीपुर को जोडऩे की है योजना सिटी बस गांधी मैदान से पटना जंक्शन आर. ब्लाॅक से अटल पथ वाया जेपी सेतु सोनपुर होते हुए हाजीपुर तक जाएगी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 04:46 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 04:46 PM (IST)
आर ब्‍लॉक-दीघा सिक्‍स लेन पर जल्‍द ही चलेगी सिटी बस, सोनपुर जाना भी हो जाएगा आसान
आर ब्‍लॉक-दीघा सिक्‍स लेन पर जल्‍द शुरू होगी सिटी बस सेवा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna News: बिहार की राजधानी पटना में नवनिर्मित आर ब्‍लॉक-दीघा सिक्‍स लेन अटल पथ पर बिहार राज्‍य पथ परिवहन निगम जल्‍द ही सिटी बस चलाने का फैसला ले सकता है। सौ साल से अधिक पुरानी आर ब्‍लॉक-दीघा रेलवे लाइन की जगह बने नए नॉन स्‍टॉप रोड का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया गया है। इसका उद्घाटन मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक सप्ताह के अंदर होने वाली बैठक में इस रोड पर सिटी बस चलाने पर नीतिगत रूप से फैसला लिया जाएगा। इसी बैठक में राज्य के विभिन्न हिस्सों में चलने वाली बसों की रूट चार्ट पर मुहर लगेगी। बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक श्याम किशोर ने बताया कि नये रूट पर बस चलाने का फैसला नीतिगत रूप से जल्द ले लिया जाएगा।

गांधी मैदान से अटल पथ होकर सोनपुर-हाजीपुर तक जाएगी बस

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की योजना के मुताबिक सिटी बस गांधी मैदान से पटना जंक्शन, आर. ब्लाॅक से अटल पथ वाया जेपी सेतु, सोनपुर होते हुए हाजीपुर तक जाएगी। इस बस के चलने से सोनपुर और हाजीपुर जाना भी आसान हो जाएगा। अटल पथ पर आर.ब्लॉक, मोहनपुर संप हाउस, महेशनगर, राजीवनगर और दीघा में बस स्टॉपेज पर बसें रुकेंगी। अटल पथ के अंतिम छोर यानी दीघा में ओवरब्रिज नहीं बनने के कारण सिटी बसों को दीघा बाजार होते हुए दानापुर नहर के पास यूटर्न लेना पड़ेगा। यहां बसों के यू-टर्न लेने में परेशानी होगी। बसों की रूट निर्धारण पर होने वाली बैठक में सभी मुद्दों पर गंभीरता से विचार होगा। उसके बाद फैसला होगा। निगम अधिकारी अध्ययन करने में जुट गए हैं।

15वां बस रूट बनेगा अटल पथ

नगर बस सेवा 14 रूटों पर बहाल है। अटल पथ 15वां बस रूट होगा। जल्द ही और बस रूट बढ़ सकता है। गांधी मैदान से पटना जंक्शन होते हुए बसों का परिचालन होता है। सिटी बस बिहटा, दानापुर रेलवे स्टेशन, दानापुर बस स्टैंड, सगुनामोड़ से मनेर, गांधी मैदान से गांधी सेतु होते हुए हाजीपुर, पटना साहिब स्टेशन, बिहारशरीफ, एयरपोर्ट से बेलीरोड और चितकोहरा-करबिगहिया होते हुए गांधी मैदान के बीच चलती है। वर्तमान में 25 हजार से अधिक यात्री प्रतिदिन सिटी बस से यात्रा करते हैं।

सिटी बस सर्विस के लिए आ रही है 25 इलेक्ट्रिक और 50 सीएनजी बसें

सिटी बस सर्विस में चलने के लिए 25 इलेक्ट्रिक बसें और 50 सीएनजी बसें आ रही है। दो इलेक्ट्रिक बस पटना पहुंच भी गई है। पहले से 120 बसें सिटी बस सेवा के तहत 14 रूटों पर चल रही हैं। 120 बसों में 20 बसों को डीजल से सीएनजी में बदलकर चलाया जा रहा है। प्रदूषण में कमी लाने के लिए यह सब कवायद की जा रही है।

chat bot
आपका साथी