बिहार से उत्‍तर प्रदेश, बंगाल और झारखंड के लिए बनेंगी नई सड़कें, राज्‍य सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्‍ताव

यूपी बंगाल और झारखंड के लिए नई सड़क कनेक्टिवटी का प्रस्‍ताव वार्षिक कार्ययोजना में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की अनुमति के बाद कई सड़कों पर काम आरंभ होगा 2470 करोड़ की चार परियोजनाओं के प्रस्ताव पर केंद्र को देनी है मंजूरी

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 07:34 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 01:14 PM (IST)
बिहार से उत्‍तर प्रदेश, बंगाल और झारखंड के लिए बनेंगी नई सड़कें, राज्‍य सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्‍ताव
बिहार से पड़ोसी राज्‍यों के लिए नई सड़कें बनाने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar National Highway Project: बिहार के पड़ोसी राज्य यूपी, पश्‍च‍िम बंगाल और झारखंड से सीधी नई कनेक्टिविटी के चार प्रस्ताव को पथ निर्माण विभाग के एनएच डिवीजन ने नए वित्तीय वर्ष के लिए अपनी वार्षिक कार्ययोजना में शामिल किया है। इसके तहत कुल 2470 करोड़ रुपये की योजना सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की मंजूरी के लिए भेजे गए हैं। यूपी, पश्चिम बंगाल और झारखंड के बीच कई अन्य सड़कों से बिहार की सीधी कनेक्टिविटी है पर इन सड़कों के अस्तित्व में आने के बाद नयी कनेक्‍ट‍िवि‍टी उपलब्ध हो जाएगी।

यूपी से सीधी कनेक्टिवटी के दो नए प्रस्ताव

यूपी से सीधी कनेक्टिवटी के दो नए प्रस्ताव केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजे गए हैं। इनमें एक प्रस्ताव यूपी सीमा से जुड़े कर्मनाशा पुल के पास मिल रहे नए एनएच से 0.90 किमी दूर चौसा बाजार तक का है। नए प्रस्ताव में यह सबसे छोटी सड़क है। इसके निर्माण पर 9.90 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दूसरा प्रस्ताव मोतिहारी जिले में मनुआपुल-पटजीवा-पखनाहा-पिपराघाट से यूपी बार्डर तक का है। यह सड़क 38.20 किमी लंबाई में है। इस पर 1045 .00 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

झारखंंड से बिहार को सीधी कनेक्टिविटी का प्रस्ताव

झारखंड से बिहार को सीधी कनेक्टिवटी दिए जाने का नया प्रस्ताव बरबीघा से शुरू हो रहा। बरबीघा से बांका होते हुए यह सड़क झारखंड बार्डर तक जाएगी। इसकी मंजूरी को तय मानी जा रही क्योंकि यह बिहार के लिए घोषित पीएम पैकेज का हिस्सा है। यह सड़क 133 किमी लंबी होगी। इसके लिए 975.00 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है।

पश्चिम बंगाल सीमा तक सड़क का प्रस्ताव मनिहारी से

पश्चिम बंगाल को बिहार से सीधी कनेक्टिविटी का प्रस्ताव मनिहारी से आरंभ हो रहा। मनिहारी से अमदाबाद होते हुए यह सड़क पश्चिम बंगाल सीमा तक जाएगी। मनिहारी और अमदाबाद दोनों कटिहार में है। इस सड़क की लंबाई 33 किमी है। इसके लिए 450.00 करोड़ रुपये का प्रस्ताव सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी