Bihar School Reopening Update: फरवरी में खोली जा सकती हैं जूनियर कक्षाएं, 30 जनवरी की बैठक में होगा बड़ा फैसला

Bihar School Reopening Update बिहार में कोरोना सक्रमण के कारण बंद पड़ी पहली से आठवीं कक्षाओं तक की ऑफलाइन पढ़ाई फरवरी में शुरू हो सकती है। राज्‍य सरकार इसपर 30 जनवरी को होने वाली बैठक में बड़ा फैसला ले सकती है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 03:17 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 07:34 AM (IST)
Bihar School Reopening Update: फरवरी में खोली जा सकती हैं जूनियर कक्षाएं, 30 जनवरी की बैठक में होगा बड़ा फैसला
बिहार में फरवरी में खोली जा सकती हैं जूनियर कक्षाएं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar School Reopening Update कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) के कारण बंद पड़े स्‍कूलों को लेकर यह बड़ी खबर है। बिहार में अब कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल फरवरी से खुल सकते हैं। कड़ाके की सर्दी को देखते हुए कक्षा एक से नीचे के जूनियर स्कूलों को खोलने का फैसला फिलहाल स्थगित रखा गया है। 30 जनवरी को राज्य आपदा समूह की बैठक में फरवरी महीने में किस तारीख से स्कूल खोले जाएं, इसपर फैसला लिया जाएगा। स्‍कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन करना होगा।

30 जनवरी को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला

बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने सोमवार को बताया कि पहले 25 जनवरी को जूनियर स्कूल खोलने के मुद्दे पर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक प्रस्तावित थी, परन्तु राज्य में पड़ने वाली भीषण ठंड को देखते हुए बैठक अगले सप्ताह करने का निर्णय लिया गया है। बैठक 30 जनवरी को हो सकती है।

स्‍कूलों में कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को खोले जाने की स्थिति में कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन अनिवार्य होगा। इसके तहत कक्षाओं सहित स्‍कूल परिसर में शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। स्‍कूल में बगैर मास्‍क के एंट्री नहीं होगी। स्‍कूल में हैंड सैनिटाइजर का प्रबंध भी करना होगा।

चार जनवरी से खुलीं हैं नौंवीं से 12वीं तक की कक्षाएं

मुख्य सचिव ने कहा कि दिसंबर 2020 में सरकार ने कोरोना संक्रमण के बाद से बंद पड़े स्कूल-कॉलेज के अलावा कोचिंग संस्थानों को खोलने का फैसला लिया था। इसके बाद इस वर्ष चार जनवरी से नौवीं से 12वीं कक्षाओं तक के स्कूल और कॉलेज खोले गए।

फरवरी से स्‍कूलों में उपस्थिति बढ़ने की उम्‍मीद

नौवीं से 12वीं तक के स्कूल-कॉलेज खुल तो गए हैं, लेकिन उनमें अभी उपस्थिति अपेक्षाकृत कम ही है। अभिभावक अभी बच्चों को स्कूल भेजने से बच रहे हैं। जबकि, पहले की अपेक्षा अब स्थितियां सामान्य हो रही हैं।

मुख्य सचिव ने उम्मीद जताई कि फरवरी महीने से जूनियर स्कूल खोलने पर स्कूलों में उपस्थिति बढ़ने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी