Bihar School Reopen Date: बिहार में अब खुल रहे 10वीं तक के स्‍कूल, इस खबर में जानिए तारीख

Bihar School Reopen Latest News बिहार में अनलॉक की गाइडलाइन के तहत अब शिक्षण संस्‍थान धीरे-धीरे खुल रहे हैं। इस कड़ी में अब 10वीं कक्षा तक के सभी स्‍कूल भी अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह में खोल दिए जाएंगे। इसकी संभावति तारीख क्‍या है जानिए इस खबर में।

By Amit AlokEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:42 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 01:16 PM (IST)
Bihar School Reopen Date: बिहार में अब खुल रहे 10वीं तक के स्‍कूल, इस खबर में जानिए तारीख
बिहार में अब खुल जाएंगे 10वीं तक के स्‍कूल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar School Reopen Date बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण की महामारी (CoronaVirus Pandemic) के कारण बंद पड़े शिक्षण संस्‍थानों (Educational Institutions) को क्रमवार खोला जा रहा है। इसकी कड़ी में बीते 12 जुलाई से 10वीं से उतर के सरकारी व निजी शिक्षण संस्‍थानों में कोरोना की गाइडलाइन (COVID-19 Guidelines) के तहत पढ़ाई आरंभ की जा चुकी है। अब आगे 10 अगस्‍त तक 10वीं तक के स्‍कूल भी खुल जाने का इंतजार है। इस बीच राज्‍य सरकार कोरोना अनलॉक की नई गाइडलाइन (Bihar Unlock Guideline) भी जारी कर देगी।

अगस्त के दूसरे सप्ताह में खुल जाएंगे 10वीं तक के स्‍कूल

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Minister of Education Department Vijay Chaudhary) के अनुसार बिहार में कक्षा एक से 10वीं तक के सभी सरकारी एवं निजी स्‍कूल अगस्त के दूसरे सप्ताह में खुल जाएंगे। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Minister of Education Department Vijay Chaudhary) इस बाबत पहले ही कह चुके हैं कि इससे पहले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कोरोना प्रोटोकाल के तहत फैसला कर लिया जाएगा। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया है कि शिक्षा विभाग बच्चों के भविष्य एवं उनकी सुरक्षा को देखते हुए फैसला करेगा।

यह भी पढ़ें: Bihar Schools Reopen Guidelines: अगस्‍त में खुल जाएंगे 10वीं तक के स्‍कूल, इसकी गाइडलाइन भी जानिए

कोरोनावायरस के कारण 2020 से ही पठन-पाठन प्रभावित

विदित हो कि बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण के मद्देनजर 2020 से ही पठन-पाठन प्रभावित है। इस बीच कोरोना के कारण ही केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड ने आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर बिना बोर्ड की परीक्षा लिए ही 10वीं व 12वीं के रिजल्‍ट देने का फैसला किया। बोर्ड ने 12वीं का रिजल्‍ट दे भी दिया है। इससे असंतुष्‍ट परीक्षार्थी सितंबर में बोर्ड की परीक्षा दे सकते हैं।

अब जोर पकड़ रही है स्‍कूलों को खोलने की मांग

बहरहाल, राज्‍य में कोरोना के मामले कम होने पर अब स्‍कूलों और कोचिंग संस्‍थानों को खोलने की मांग जोर हो रही है। इसके तहत 10वीं तक की कक्षाएं खोली जा रहीं हैं। इसमें कोविड-19 के सुरक्षा प्रोटोकॉल का सख्‍ती से पालन अनिवार्य रहेगा।

chat bot
आपका साथी