Bihar School Re Opening: बिहार के स्‍कूलों में कल से शुरू होगी पढ़ाई, ये पाबंदियां अभी रहेंगी जारी

Bihar School Re Opening बिहार के सरकारी और निजी स्‍कूलों में नौवीं और 10वीं की कक्षाएं सात अगस्‍त यानी शनिवार से शुरू जाएंगी। 16 अगस्‍त से पहली से आठवीं तक के स्‍कूल भी खुलने वाले हैं। कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए कक्षाओं का संचालन प्रारंभ हो जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 10:01 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 10:01 AM (IST)
Bihar School Re Opening: बिहार के स्‍कूलों में कल से शुरू होगी पढ़ाई, ये पाबंदियां अभी रहेंगी जारी
बिहार में कल से खुलेंगे नौवीं और दसवीं के स्‍कूल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar School Re Opening: बिहार के सरकारी और निजी स्‍कूलों में नौवीं और 10वीं की कक्षाएं सात अगस्‍त यानी शनिवार से शुरू जाएंगी। 16 अगस्‍त से पहली से आठवीं तक के स्‍कूल भी खुलने वाले हैं। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार शनिवार से कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए नौवीं और दसवीं कक्षाओं का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। सरकार ने कई तरह की पाबंदियां अभी जारी रखने का निर्णय लिया है। इसके लिए विस्‍तृत गाइडलाइन पहले ही जारी कर दी गई है। सरकार के अहम फैसले में यह भी शामिल है कि फिलहाल मध्‍याह्न भोजन योजना यानी (एमडीएम) के तहत बना-बनाया खाना स्‍कूलाें में बच्‍चों को नहीं मिलेगा। इसके अलावा भी कई नियम सरकार ने तय किए हैं, जिसे स्‍कूलों के प्रबंधन के अलावा छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों को मानना होगा। गुरुवार को कक्षाओं के संचालन को लेकर सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार आवश्यक तैयारियां शिक्षा विभाग ने पूरी कर ली।

सभी स्‍कूलों में आज शाम तक सैनिटाइजेशन कराना जरूरी

आपदा प्रबंधन विभाग के सुझाव के बाद राज्य सरकार ने सात अगस्त से नौवीं और दसवीं के कक्षाओं के संचालन का निर्देश दिया है। दसवीं से ऊपर के विद्यालय पहले ही खोले जा चुके हैं। सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार विद्यालय खोले जाने से पहले सभी विद्यालयों के साफ-सफाई के साथ विद्यालयों में सैनिटाइजेशन किया जाना है। अधिकांश विद्यालयों में विद्यालय प्रबंधन द्वारा विद्यालय की साफ-सफाई आदि का कार्य पूर्ण करा लिया गया है । इसके अलावा कक्षा संचालन के लिए आवश्यक तैयारियां भी पूर्ण कर ली गई है। 

छह फीट की दूरी और मास्‍क का इस्‍तेमाल जरूरी

स्‍कूलों में अभी 50-50 फीसद छात्रों को रोटेशन के आधार पर एक दिन के अंतराल पर बुलाया जाना है। सरकार का निर्देश है कि छात्र-छात्राओं को ही छह फीट की दूरी पर बैठाया जाए तथा मास्क निश्चित तौर से प्रयोग किए जाएं। स्‍कूलों में उन्‍हीं शिक्षकों से कार्य लिया जाना है, जो कोविड का टीका ले चुके हैं।

15 अगस्‍त से खुल जाएंगे आठवीं तक के स्‍कूल

कक्षा एक से आठ तक के विद्यालय 15 अगस्त से खोले जाने का निर्देश राज्य सरकार से प्राप्त हुआ है। 15 अगस्‍त को सार्वजनिक अवकाश होता है। इसलिए इस दिन बच्‍चे केवल स्‍कूल में आयोजित झंडोत्‍तोलन समारोह में ही शामिल हो सकेंगे। पहली से आठवीं की कक्षाएं 16 अगस्‍त से ही चालू हो सकेंगी।

chat bot
आपका साथी