Bihar Board Inter 12th Compartmental Exam: बिहार में आज से भरे जा रहे हैं इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के फार्म

BSEB Bihar Board Inter 12th Compartmental Exam बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर इंटरमीडिएट कंपाटमेंटल परीक्षा के लिए फार्म आफनलाइन भरे जा रहे हैं। एक या दो विषयों में असफल परीक्षार्थी फार्म भर सकते हैं। इसके लिए 800 से 1500 रुपये तक शुल्‍क देना है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 08:07 AM (IST) Updated:Mon, 05 Apr 2021 02:38 PM (IST)
Bihar Board Inter 12th Compartmental Exam: बिहार में आज से भरे जा रहे हैं इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के फार्म
बिहार बोर्ड सोमवार से लेगा इंटर कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन।

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) के तत्वावधान में होने वाली इंटर की कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा के लिए पांच से 10 अप्रैल तक फार्म भरे जा रहे हैं। यह फार्म बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरे जा रहे हैं। स्कूलों के प्राचार्य की ओर से ही परीक्षार्थियों के फार्म भरे जाने हैं। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि इंटर की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहने वाले परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा का फार्म भर सकते हैं। कंपार्टमेंटल परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को प्रायोगिक परीक्षा देने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा वर्ष 2021 की इंटर की प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

अधिकतम दो विषयों में फेल छात्र-छात्राओं को ही मौका

हालांकि इंटर की 2021 की वार्षिक परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहने वाले परीक्षार्थी 2021 की कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। अगर एनआरबी और एमबी विषय के किसी एक खंड में असफल हैं तो उन्हें दोनों खंडों की परीक्षा देनी होगी। उन्हें भी प्रायोगिक परीक्षा देने की जरूरत नहीं होगी।

सेंटअप परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को मिलेगा मौका

इंटर की वार्षिक परीक्षा के लिए सेंटअप परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी अगर किसी कारण बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएं हैं, उन्हें भी बोर्ड की ओर से विशेष मौका दिया गया है। वे छात्र फार्म भर सकते हैं और कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल भी हो सकते हैं। उन्हें वार्षिक परीक्षा की तरह सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। उनके लिए प्रायोगिक परीक्षाएं भी आयोजित होंगी। जो छात्र लिंग, विषय व फोटो में त्रुटि होने के कारण मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए, वे भी कंपार्टमेंटल परीक्षा दे सकते हैं। बोर्ड द्वारा कोटि के अनुसार परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है। इसके लिए 800 से लेकर 1570 रुपये तक शुल्क देना होगा।

बोर्ड की वेबसाइट : seniorsecondary.biharboardonline.com

chat bot
आपका साथी