Bihar Board: बिहार में इंटर एडमिशन की दूसरी सूची जारी, मैट्रिक का परीक्षा फार्म भरने की तिथि बढ़ी

Bihar Board Inter Admission/ Matric Exam Form बिहार बोर्ड के स्‍कूलों में इंटर के लिए एडमिशन के लिए प्रक्रिया जारी है। वहीं मैट्रिक और इंटर के लिए परीक्षा फार्म भी भरे जा रहे हैं। यहां आपको बिहार बोर्ड से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिल सकेंगी।

Shubh Narayan PathakMon, 13 Sep 2021 06:33 AM (IST)
बिहार बोर्ड के स्‍कूलों में हो रहा इंटर के लिए एडमिशन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Board Inter Admission Second Merit List: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) यानी बिहार बोर्ड ने सोमवार को इंटर की दूसरी मेधा सूची जारी कर दी। प्रथम सूची पिछले माह जारी की गई थी। दूसरी मेधा सूची के आधार पर 17 सितंबर तक इंटर स्कूल-कालेजों में नामांकन होगा। दूसरी सूची में चार लाख छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया है। सामान्यत: दूसरी सूची में द्वितीय श्रेणी से पास करने वाले छात्रों को शामिल किया गया है। दूसरी सूची के आधार पर एक बार फिर सोमवार से स्कूल-कालेजों में नामांकन तेज हो जाएगा। नामांकन के दौरान स्कूलों में कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूल-कालेज के छात्र-छात्राओं को निर्देश दिया गया है।

17 तक भरे जाएंगे मैट्रिक के परीक्षा फार्म

आगामी 17 सितंबर तक मैट्रिक के परीक्षा फार्म भरे जाएंगे। बिहार बोर्ड ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। पहले दस सितंबर तक परीक्षा फार्म भरने के लिए तिथि निर्धारित की गई थी। 13 से 17 तक परीक्षा फार्म भरने वाले छात्रों को 150 रुपये विलंब शुल्क देना होगा।

आवेदन में छात्र आनलाइन कर सकते हैं सुधार

बिहार बोर्ड ने सभी छात्र-छात्राओं को निर्देश दिया है कि वे नाम, माता-पिता के नाम, फोटो, जन्मतिथि जैसी प्रविष्टियों में यदि गलती रह गई हो तो उसमें आनलाइन सुधार कर लें। यह विद्यालय प्रधान द्वारा समिति के पोर्टल पर आनलाइन किया जाएगा।  उसके बाद परीक्षा फार्म भरा जाएगा। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी स्थिति में छात्रों का पूरा नाम या पूर्ण पहचान नहीं बदली जा सकती है। ऐसा करने पर छात्रों का पंजीयन रद किया जा सकता है। साथ ही ऐसे विद्यालय प्रधान के खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

अब 17 तक भर सकेंगे इंटर परीक्षा का फार्म

बिहार बोर्ड ने इंटर के छात्रों के लिए परीक्षा फार्म भरने की अवधि बढ़ा दी है। अब परीक्षार्थी 13 से 17 सितंबर तक परीक्षा फार्म भर सकते हैं। पहले दस सितंबर तक की अवधि निर्धारित की गई थी।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.