Bihar Board Matric Exam: बिहार में मैट्रिक की परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, यहां जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस

BSEB Bihar Board Matric Exam छात्र-छात्रा फार्म को आफलाइन भरेंगे जबकि स्‍कूल की ओर से फार्म में दर्ज जानकारी को आनलाइन अपलोड किया जाएगा। यहां आप रजिस्‍ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया की स्‍टेप बाइ स्‍टेप जानकारी हासिल कर सकेंगे।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 10:43 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 10:43 AM (IST)
Bihar Board Matric Exam: बिहार में मैट्रिक की परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू, यहां जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप प्रोसेस
बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, आनलाइन डेस्‍क। Bihar Board Matric Registration for 2023: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board, BSEB) की ओर से 2023 की वार्षिक मैट्रिक परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें फिलहाल नौवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र शामिल होंगे। सत्र 2022-23 के लिए मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के लिए अभी रजिस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है। रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया आफलाइन और आनलाइन दोनों तरीकों से संपन्‍न होगी। छात्र-छात्रा फार्म को आफलाइन भरेंगे, जबकि स्‍कूल की ओर से फार्म में दर्ज जानकारी को आनलाइन अपलोड किया जाएगा। इसके लिए 11 जुलाई से 31 जुलाई तक की तारीख निर्धारित की गई है। यहां आप रजिस्‍ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया की स्‍टेप बाइ स्‍टेप जानकारी हासिल कर सकेंगे।

विद्यालय प्रधान के माध्‍यम से होगा रजिस्‍ट्रेशन

बिहार बोर्ड की ओर से बताया गया है कि रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्‍यापक के जरिये पूरी की जाएगी। इसके लिए समुचित जानकारी छात्र-छात्रा को अपने प्रधानाध्‍यापक को ही उपलब्‍ध करानी होगी। रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया में सरकारी और बिहार बोर्ड से मान्‍यता प्राप्‍त निजी स्‍कूलों के नौवीं के छात्र-छात्रा शामिल हो सकेंगे।

आफलाइन फार्म भरकर स्‍कूल को देंगे छात्र

रजिस्‍ट्रेशन के लिए छात्र-छात्रा आफलाइन फार्म भरकर अपने स्‍कूल में जमा करेंगे। इसके लिए फार्म स्‍कूल की ओर से उपलब्‍ध कराया जाएगा। बिहार बोर्ड ने http://seniorsecondary.biharboardonline.com पर रजिस्‍ट्रेशन फार्म की प्रति अपलोड कर दी है। इस फार्म को डाउनलोड करने के बाद स्‍कूल के प्रधान ही नौवीं कक्षा के सभी छात्र-छात्राओं को उपलब्‍ध कराएंगे।

स्‍कूल के अभिलेख से करना होगा मिलान

रजिस्‍ट्रेशन फार्म को आनलाइन अपलोड करने से पहले छात्र द्वारा फार्म में दी गई जानकारी को स्‍कूल के अभिलेख से मिलान करने की जिम्‍मेदारी प्रधानाचार्य की होगी। छात्र को लगता है कि उसके द्वारा भरे गए फार्म में कोई त्रुटि रह गई है तो वह आवश्‍यक संशोधन के बाद अपने हस्‍ताक्षर के बाद इसे अपने विद्यालय प्रधान को उपलब्‍ध कराएगा।

शुल्‍क का भुगतान तीन तरीकों से संभव

रजिस्‍ट्रेशन शुल्‍क का भुगतान तीन तरीकों से किया जा सकता है। आनलाइन, ई - चालान या एनईएफटी के जरिये शुल्‍क बिहार बोर्ड में जमा किया जा सकता है। एक बार रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद रजिस्‍ट्रेशन रसीद प्राप्‍त करने के तरीके के बारे में बोर्ड की ओर से जानकारी दी जाएगी। अगले साल मैट्रिक परीक्षा का फार्म भरते वक्‍त इसकी जरूरत पड़ेगी।

मदद के लिए बनाई गई हेल्‍पलाइन

बिहार बोर्ड की ओर से रजिस्‍ट्रेशन में मदद के लिए हेल्‍पलाइन शुरू की गई है। किसी भी प्रकार की दिक्‍कत होने पर 0612- 2232074, 2232257 या 2232239 पर फोन किया जा सकता है।

इन चीजों को भी जान लें सरकारी और मान्‍यता प्राप्‍त निजी स्‍कूल को ही सुविधा अभी नौवीं में पढ़ रहे छात्र-छात्रा कराएंगे मैट्रिक के लिए रजिस्‍ट्रेशन पंजीयन के लिए न्‍यूनतम आयु 14 साल होना जरूरी एक बार पंजीयन कराने पर तीन बार दे सकते मैट्रिक की परीक्षा 320 रुपये निर्धारित किया गया है पंजीयन शुल्क स्वतंत्र कोटि के छात्रों को 450 रुपये शुल्क है तय

chat bot
आपका साथी